Thread Account Delete Kaise Kare?

जब भी कोई नया App लॉन्च होता है ,तो लोग उसे App के बारे में सभी चीज जानना चाहते हैं। ऐसा ही एक नया ऐप Threads App भी है जो की Meta द्वारा लांच किया गया है। जहां पर लोग नया इंस्टाग्राम Threads Account बना रहे हैं तो वहीं कुछ लोग या भी जानना चाहते हैं कि Thread Account Delete Kaise Kare? क्योंकि लोग हर तरीके से इस Threads App को इस्तेमाल करके देखना चाहते हैं।

इसीलिए आज के इस लेख में हम आपको इसी विषय पर जानकारी प्रावधान करने वाले हैं। इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि Thread Account Delete Kaise Kare? हम इस लेख में Threads Account को Deactivate या Disable करने की जानकारी भी प्रदान करेंगे। तो लिए बिना देरी के लेख को शुरू करते हैं।

Threads Account Delete कैसे करें? | Thread Account Delete Kaise Kare?

Threads भी एक Meta द्वारा लांच किया गया इंस्टाग्राम का ही एक Micro Blogging App है। जिस प्रकार हम ट्विटर पर लोगों के साथ टेक्स्ट के रूप में अपने विचार साझा करते हैं उसी प्रकार हम थ्रेड्स पर भी लोगों के साथ Text के रूप में विचार साझा कर सकते हैं।

लेकिन अगर बात आती है Threads Account Delete करने की तो Meta द्वारा अभी इसकी परमिशन नहीं दी गई है। यानी कि आप अगर Threads Account को डिलीट करने का प्रयास करते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट भी डिलीट हो जाएगा। इसलिए आप Threads Account Permanently delete नहीं कर सकते हैं।

Threads Account इंस्टाग्राम के अकाउंट से ही लिंक्ड होता है, इसीलिए हम जो भी चीज थ्रेड्स पर करते हैं, इसका असर हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी पड़ता है।

जैसे Threads Account पर कई ऐसे सारे Feature हैं, जिन्हें Enable करने के लिए हमें इंस्टाग्राम अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा।

Instagram Threads Account Deactivate कैसे करें?

Meta ने Threads Account को Deactivate या Disable करने का फीचर दिया है। यानी की आप भले ही इस ऐप को Permanently delete नहीं कर सकते लेकिन आप इस अकाउंट को Deactivate कर सकते हैं। यानी कि आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट नहीं किया जाएगा बल्कि यह Deactivate हो जाएगा। और जब आपका मन करेगा आप इसे वापस से एक्टिवेट कर सकते हैं।

तो लिए हम यह समझते हैं कि Threads Account Deactivate कैसे किया जाता है। या फिर हम इसे यह भी कह सकते हैं कि Threads Account temporary delete कैसे करते हैं।

Threads App Deactivate करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –:

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Threads App को ओपन करें।
  • App ओपन करने के बाद आपको अपने Profile पर आ जाना है।
  • Profile पर क्लिक करने के बाद आप अपने Profile पर ही दिए गए दो लाइन पर क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने Threads App का सेटिंग विकल्प खुलकर आ जाएगा।
  • इस Setting वाले Option में आपके सामने कई सारे विकल्प दिए होंगे, जिनमें से आपके अकाउंट वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अकाउंट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने कई सारे और ऑप्शन खुलकर आएंगी जिनमें से दूसरा Option Deactivate Profile करने का होगा।
  • क्लिक करते ही Deactivate Profile का इंटरफेस ओपन हो जाएगा, जहां पर आपसे Confirm किया जाएगा कि आप अपने Threads Profile को Deactivate करना चाहते हैं या नहीं।
  • अब Comfirm करने के लिए आपको Deactivate Threads Profile के विकल्प पर क्लिक कर देना है। साथ ही आप इसी इंटरफेस पर यह भी लिखा हुआ देख सकेंगे की Threads प्रोफाइल को Deactivate करने का अर्थ है कि आप इसे भी Activate कर सकते हैं।
  • जैसे ही आप Deactivate Threads Profile के विकल्प पर क्लिक करते हैं, आपका Threads Account Deactivate हो जाएगा और आपका अकाउंट भी Log Out हो जाएगा।
  • जैसे ही आपका Threads Account Deactivate होता है, आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर से भी आपकी Thread ID या Thread Badge जाएगा।
  • और जैसे ही आप अपने Threads Account को Reactivate करेंगे आपका फिर से पुराना Thread Account Activate हो जाएगा और आपका Threads ID भी आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर वापस से शो होने लग जाएगा।
  • Threads Account Delete या Deactivate करने पर क्या होगा?
  • Threads Account को Deactivate करने पर भले ही आपका अकाउंट Log Out हो जाएगा, लेकिन आपके सभी डाटा इंस्टाग्राम के सर्वर पर स्टोर होते रहेंगे।
  • यानी कि अभी तक आपने अपने Threads Account पर जितने भी पोस्ट किए हैं, अगर उन्हें कोई भी लाइक करता है या आपको कोई भी फॉलो करता है तो वह आपके अकाउंट में ही स्टोर होते जायेंगे।

फिर जैसे ही आप अपने Threads Account को Reactivate करेंगे आपको फिर से सभी चीज दिखाई देने लग जाएगी। Threads Account Delete या Deactivate करने पर आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं लेकिन आपके Threads Account से जुड़े किसी भी व्यक्ति को आपका Message या अन्य अपडेट नहीं दिखाई देगा।

Thread Account Delete Kaise Kare से संबन्धित FAQ’s

क्या हम थ्रेड अकाउंट डिलीट कर सकते हैं?

जी नहीं, अभी तक थ्रेड अकाउंट को डिलीट करने का फीचर उपलब्ध नहीं किया गया है। लेकिन आप इस अकाउंट को Deactivate जरूर कर सकते हैं।

क्या मुझे धागे हटाने के लिए अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने की जरूरत है?

जी हां, अगर आप अपना धागा यानी थ्रेड अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट भी डिलीट किया जाएगा।

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करते हैं?

आप इंस्टाग्राम अकाउंट के Settings के विकल्प पर जा सकते हैं। उसके बाद अकाउंट के विकल्प में आकर आप डिलीट अकाउंट के विकल्प को चुन सकते हैं। फिर आपसे पूछा जाएगा कि आप यह अकाउंट डिलीट क्यों करना चाहते हैं तो Reason देने के बाद आपका अकाउंट Permanently delete कर दिया जाएगा।

निष्कर्षThread Account Delete Kaise Kare

आज के इस लेख में हमने जाना की Thread Account Delete Kaise Kare? उम्मीद है कि इस लेकर माध्यम से आपको थ्रेड अकाउंट डिलीट करने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होगी।

यदि आप इस विषय पर कोई उन्हें जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपके लेख पसंद आया हो तो अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर साझा करें।

Leave a Comment