App Lock Kaise Tode | एप लॉक कैसे तोड़े?

कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपने पासवर्ड में लॉक लगा देते हैं और केवल Fingerprint का ही इस्तेमाल करके App Lock खोलते हैं। इस कारण से वे अपने मोबाइल का पासवर्ड भूल जाते हैं। इसलिए लोग यह जानना चाहते हैं कि App Lock Kaise Tode या मोबाइल फोन का App Lock पासवर्ड कैसे पता करें?

तो आइए आज के लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं और समझते हैं कि अपने मोबाइल का App Lock Kaise Tode? साथ ही हम आपको एप लॉक तोड़ने वाला ऐप के बारे में भी जानकारी देंगे। तो आइए लेखकों शुरू करते हैं।

App Lock क्या होता है?

अपनी गोपनीयता और सुरक्षा की बढ़ती आवश्यकता के कारण App Lock ने पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रियता हासिल की है। अक्सर Users अपने मोबाइल के ऐप को अलग-अलग तरीके से जैसे – पिन, पैटर्न, फिंगरप्रिंट या Face Lock के माध्यम से Lock करते हैं। App Lock यह सुनिश्चित करता है कि केवल मोबाइल का मालिक ही उस ऐप तक पहुंच प्राप्त कर सके।

App Lock एक Protected आपके लांच को Intercepts करके और Lock Scree face करके काम करता है। जब Users सही Password या Authentication Method का इस्तेमाल करते हैं तो ऐप का लॉक खुल जाता है और Users उस ऐप का इस्तेमाल कर पाता है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि कोई भी व्यक्ति जो आपका मालिक नहीं है वह इसे खोलने में असमर्थ रहे।

App Lock तोड़ने का क्या कारण हो सकता है?

एप लॉक कैसे तोड़े के बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जान लेना चाहिए कि App Lock तोड़ना क्यों आवश्यक है।

  • लोग जब अपने आप में लगाए गए पासवर्ड को भूल जाते हैं तो उस ऐप को खोलने के लिए उन्हें App Lock तोड़ना पड़ता है।
  • कई बार कुछ Security Reason के कारण Cyber Security को App Lock तोड़ने की जरूरत पड़ती है।
  • अगर व्यक्ति यह समझता है कि अब उसे अपने मोबाइल में App Lock लगाने की जरूरत नहीं है तो भी वह एप का लॉक तोड़ सकता है।
  • कई बार माता-पिता ही बच्चों के लिए ऐप में लॉक लगाते हैं ताकि वह उन्हें Access ना कर पाए। लेकिन बाद में उन्हें ऐप में लगाए गए लॉक को तोड़ने की जरूरत पड़ती है।

एप लॉक कैसे तोड़े? | App Lock Kaise Tode?

अपने मोबाइल का App Lock तोड़ने के कई तरीके हो सकते हैं। तो आइए हम उन तरीकों के बारे में विस्तार पूर्वक समझते हैं।

फिंगरप्रिंट का उपयोग करके

आजकल लगभग सभी स्मार्ट फोन में फिंगरप्रिंट का फीचर उपलब्ध होता है। तो जब भी हम App Lock लगाते हैं तो हमारा फिंगरप्रिंट भी उसके साथ जुड़ा होता है।

तो ऐसे में अगर आप ऐप का पासवर्ड भूल गए हैं तो आप फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐप को खोल सकते हैं।

App Lock App को Stop करके

हमारे मोबाइल में ही App Lock तोड़ने का एक In-built तरीका होता है। तो आइये नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से समझे की एप लॉक कैसे तोड़े? –

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल को Unlock करें और अपने फोन की सेटिंग में जाएं।
  • उसके बाद Apps के Option पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप Manage Apps पर क्लिक करें।
  • यहां पर आपको पेज स्क्रोल करके App Lock के Option पर क्लिक करना है और यहां पर दिए गए On Button को ऑफ कर देना है।
  • तो इस तरह से आपने जितने भी ऐप में लॉक लगाया हुआ है वह लॉक हट जाएगा।
  • हम आपको यह भी बता दें कि अगर आपको Apps वाले विकल्प में जाने के बाद App Lock का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो आप Password and Security के Option पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप Manage Password के विकल्प पर क्लिक करें और यहां पर आपको App Lock का विकल्प मिल जाएगा।
  • मैनेज पासवर्ड के अलावा App Lock Screen Password के विकल्प में जा सकते हैं और यहां पर आपको App Lock का विकल्प जरूर मिल जाएगा। और आपको इसे ऑफ कर देना होगा।
  • अगर आपको App Lock ऑफ करने का विकल्प नहीं आ रहा है तो आप App Lock तोड़ने के लिए Force Stop के विकल्प पर भी क्लिक कर सकते हैं। और इसके माध्यम से भी आपने जितने भी ऐप पर लॉक लगाया हुआ है वह अपने आप टूट जाएगा।

App Lock app को Uninstall करें

App Lock को तोड़ने का एक अन्य तरीका App Lock Application को ही Uninstall करना है।

  • इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के Settings में जाएं और सर्च बार में App Lock सर्च करें।
  • App Lock सर्च करने के बाद आपके सामने ऑप्शन खुल कर आ जाएगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।
  • क्लिक करते ही यहां पर आपको दो ऑप्शन दिखेंगे Uninstall और Force Stop तो इनमे से आपको Uninstall के बटन पर क्लिक करना है।
  • अगर आपके मोबाइल में इंस्टॉल का विकल्प नहीं है तो आप उसकी जगह पर फोर्स स्टॉप के विकल्प का उपयोग करें।

तो इस प्रकार आप इन App Lock kaise tode Hack का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपका यह प्रश्न है कि App Lock kaise tode Vivo मोबाइल का या App Lock kaise tode Oppo मोबाइल का तो उसके लिए भी आपको ऊपर बताए गए तरीकों का ही उपयोग करना होगा।

App Lock तोड़ने से कैसे बचाएं?

अब यहां पर अक्सर लोगों का यह भी प्रश्न होता है कि अगर कोई इसी तरीकों का उपयोग करके हमारा App Lock तोड़ना चाहता है तो हम इसे कैसे बचा सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • अगर आप चाहते हैं कि कोई और व्यक्ति आपके ऐप के लॉक को ना तोड़ पाए तो इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको अपने Setting App में भी लॉक लगा लेना है।
  • आप App Locker से Settings में Lock लगा सकते हैं क्योंकि अगर कोई भी व्यक्ति आपके ऐप का लॉक तोड़ने जाएगा तो उसे सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा।
  • लेकिन ध्यान रहे कि आपको अपना App Lock का पासवर्ड याद होना चाहिए ताकि अगर आपको कभी App Lock तोड़ने की जरूरत पड़ती है तो आप इसे तोड़ सके।
  • या फिर आप केवल उस समय सेटिंग के App Lock को इनेबल रखें जब तक आप को यह डर है कि कोई दूसरा व्यक्ति आपके मोबाइल के App Lock को खोल सकता है। और बाद में आप अपने सेटिंग में से App Lock को हटा दें।

तो कुछ इस प्रकार से आप अपने आप लॉक को तोड़ने से बचा भी सकते हैं और खुद अपने आप को सिर्फ भी रख सकते हैं।

App Lock Kaise Tode से संबन्धित FAQ’s

App Lock का Password भूल गए तो क्या करें?

App Lock का अगर आप पासवर्ड भूल गए हैं तो आप सेटिंग में जाकर App Lock के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं। इस लेख में हमने इसकी पूरी प्रक्रिया को विस्तारपूर्वक समझाया है।

मैं अपने एप लॉक को कैसे अनलॉक करूं?

अगर आप अपने App Lock को Unlock करना चाहते हैं तो आप सेटिंग के विकल्प में जाएं और वहां पासवर्ड एंड सिक्योरिटी के विकल्प में जाकर App Lock के ऑप्शन को डिसेबल कर दे।

सेटिंग्स में एप लॉक कहां है?

सेटिंग्स में App Lock ढूंढने के लिए आप सर्च बार में Direct App Lock सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ स्मार्ट फोन में App Lock का Option Apps के विकल्पों में होता है। परंतु कुछ मोबाइल में App Lock का ऑप्शन Privacy and security के ऑप्शन में होता है।

निष्कर्ष – एप लॉक कैसे तोड़े?

आज के इस लेख में हमने जाना कि App Lock Kaise Tode? उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको अपने मोबाइल का App Lock तोड़ने से संबंधित सभी जानकारियां मिल पाई होंगी।

यदि आप इसी प्रकार मोबाइल के अन्य Tips & Tricks के बारे में जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। यदि आपको लेख जानकारी पूर्ण लगी हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी साझा करें।

Leave a Comment