क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? (Kya aas pas koi petrol pump hai) – 2023

दोस्तों, क्या आप भी काफी बार किसी नई जगह पर गाड़ी में पेट्रोल खत्म होने की वजह से परेशान होते हैं और खोजते है कि क्या आस पास कोई पेट्रोल पंप है? (Kya aas pas koi petrol pump hai). यह खोजते हुए क्या आप भी problem face करते हैं?

तो आज का यह आपके लिए है, क्योंकि आज इस लेख के माध्यम से हम कुछ तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप आसानी से खोज सकते है कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है ? (Kya aas pass koi petrol pump hai)। तो चलिए उन तरीकों के बारे में जाने :-

क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? |Kya aas pas koi petrol pump hai

यदि आप कहीं गए हैं और आपकी गाड़ी में petrol खत्म हो गया है और पेट्रोल भरवाने के लिए आप नजदीक के पेट्रोल पंप को खोजना चाहते हैं कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है, तो इसके लिए हम इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताएंगे। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने नजदीकी पेट्रोल पंप का पता कर पाएंगे और आसानी से जान पाएंगे कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है या नहीं। इसके लिए निम्न तरीके हैं: –

पहला तरीका

  • सबसे पहले अपने फोन में गूगल मैप एप्लीकेशन को खोलें।
  • गूगल मैप एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद अब आप सबसे पहले अपनी location on करें।
  • जब गूगल मैप एप्लीकेशन को खोलेंगे तो इसमें सबसे ऊपर आपको एक पेट्रोल पंप का icon दिखाई देगा।
  • इस icon पर क्लिक करें।
  • आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने बहुत सारे पेट्रोल पंप की list, जो आपके आस पास मौजूद है, उनके नाम के साथ में आ जाएगी।
  • नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाने के लिए आप direction के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप direction के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आप देख पाएंगे कि पेट्रोल पंप आपसे कितनी दूरी पर है और आप कितनी देर में उस पेट्रोल पंप पर पहुंच पाएंगे।
  • गूगल मैप्स का एप्लीकेशन आज के स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद होता है तो इस एप्लीकेशन का प्रयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपने नजदीकी पेट्रोल पंप का पता लगा सकते हैं।

दूसरा तरीका

दोस्तों, इस तरीके में आप गूगल की मदद निम्न steps को follow करके जानेंगे कि क्या आप के आस पास कोई पेट्रोल पंप है?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल को open करें और उसमें google ओपन करें।
  • गूगल ओपन करने के बाद इसके सर्च बॉक्स में petrol pump near me टाइप करके सर्च करें।
  • इतना लिखते ही आपके सामने पेट्रोल पंप की लिस्ट आ जाएगी, जो आपके लोकेशन के नजदीक है। आप उनमें से किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर petrol ले सकते हैं।
  • यदि आप इसमें पेट्रोल पंप के विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो इससे आपको यह भी मालूम हो जाता है कि आपको पेट्रोल पंप तक पहुंचने में कितना टाइम लगेगा अर्थात petrol pump station आप से कितना दूर है।
  • इसके अलावा गूगल पर आपको पेट्रोल पंप के नाम के साथ वहां का contact नंबर भी मिल जाता है जिस पर आप फोन करके पता कर सकते हैं कि पेट्रोल पंप अभी खुला है या बंद है।

तीसरा तरीका

आप अपने आस-पास के पेट्रोल पंप को गूगल वॉइस असिस्टेंट की मदद से भी ढूंढ सकते हैं। इसके लिए निम्न steps को फॉलो करें: –

  • अपने आस-पास के पेट्रोल पंप जाने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन को खोल ले और उसमें google assistant ओपन करें।
  • गूगल ओपन हो जाने के बाद आप बीच वाले बटन पर क्लिक करें।
  • एक sound के साथ गूगल असिस्टेंट active हो जाता है। एक्टिव होते ही आप बोले कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है?
  • इतना बोलते ही गूगल असिस्टेंट आपको बोलकर ही बता देता है कि आपके आसपास पेट्रोल पंप है या नहीं और साथ ही उसमें आपके सामने एक लिस्ट भी आ जाती है जहां पर आप देख सकते हैं कि आप के आस पास कितनी दूरी पर पेट्रोल पंप मौजूद है।

Kya aas pas koi petrol pump hai से संबन्धित FAQ’s

Q. 1 आस-पास के पेट्रोल पंप के बारे में कैसे पता करें?

Ans. यदि आप अपने नजदीकी पेट्रोल पंप के बारे में पता करना चाहता है तो इसके लिए आप google पर जाकर petrol pump near me लिखकर सर्च कर सकते हैं। Search करने के बाद आपके सामने आपके नजदीकी पेट्रोल पंप के list आ जाएगी।

Q. 2 अपने आस-पास के पेट्रोल पंप को ढूंढने के तरीके क्या है?

Ans. Google की मदद ले, google map के द्वारा सकते हैं या फिर गूगल असिस्टेंट मदद ले सकते हैं

Q. 3 Petrol pump कितनी दूरी पर है यह कैसे पता करें?

Ans. गूगल मैप पर जाकर पेट्रोल पंप सर्च करें और उसके बाद डायरेक्शन के विकल्प पर क्लिक करें। डायरेक्शन पर क्लिक करते ही आपको यह पेट्रोल पंप की दूरी बता देगा और साथ ही आप का पेट्रोल पंप तक पहुंचने का समय बता देगा।

Q. 4 भारत की टॉप पेट्रोल पंप कंपनी कौन सी है?

Ans. Bharat petroleum, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, रिलायंस पैट्रोलियम लिमिटेड, हिंदुस्तान पैट्रोलियम कॉरपोरेशन, ऑयल इंडिया लिमिटेड

Q. 5 रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी कितनी है?

Ans. रिलायंस पेट्रोल पंप की दूरी आप गूगल मैप के जरिए जान सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के लेख में हमने आपको बताया कि आप कैसे जान सकते हैं कि क्या आस-पास कोई पेट्रोल पंप है? (Kya aas pas koi petrol pump hai). हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए helpful साबित होगा।

यदि इस लेख से जुड़ा हुआ कोई भी सुझाव आप हमें देना चाहते हैं या आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसके अलावा यदि आप किसी भी प्रकार के अन्य विषय पर जानकारी चाहते हैं कमेंट सेक्शन में लिखकर बताएं।

Leave a Comment