SSC Full Form In Hindi ! SSC Full Form

SSC Full Form In Hindi : हम SSC और उसकी परीक्षाओं के बारे में बहुत से वयस्कों से बहुत बार सुनते हैं। फिर भी पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं होता है। जब तक कि किसी को उचित समझ प्रदान नहीं की जाती है। तो यह जो भी हू-हा है, आइए हम यहां स्पष्ट करते हैं। तो आज हम यहां पर जानेंगे एसएससी क्या होती है ! और SSC Full Form In Hindi क्या है बहुत सारे लोगों के मन में है ! जरूर सवाल आता ही है।

यह वो संगठन है, जो एक आयोग है ! जो सरकार द्वारा एक उद्देश्य को पूरा करने के लिए बनाया जाता है। SSC केंद्र सरकार के साथ बेहतरीन अवसर प्रदान करने वाले शीर्ष प्रदाताओं में से एक है। बहुत सारी परीक्षाओं का संचालन करने वाला संगठन है ! और इसे स्नातक उम्मीदवारों के लिए सबसे लोकप्रिय प्रकार की परीक्षाओं में से एक माना जाता है। तभी आप लोगो ने बहुत से बच्चो के मुँह से ज्यादातर सुना होगा ! कि वो SCC की ही तैयारी करने जाते है।

आज कल अगर हम भारत में देखे तो एसएससी न केवल इस तथ्य के लिए कि यह अच्छी संख्या में रिक्तियां देता है। बल्कि सरकारी नौकरी पाने के लिए स्नातक होने के बाद युवाओं के लिए यह बुनियादी परीक्षा भी है। इसके अलावा, यह केंद्र सरकार की नौकरी है। जिसमें नौकरी लगने के बाद आप समझ सकते हैं ! अब कितना आगे तक जा सकते हैं।

एसएससी परीक्षाओं के बारे में क्या आपको गहराई से जानने की आवश्यकता है ! अगर हां तो फिर आपने सही वेबसाइट पर कदम रखा है। विशेषज्ञता टीम ने शोध किया और SSC Full Form के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई है। माध्यमिक शिक्षा के छात्र निश्चित रूप से वयस्कों या वरिष्ठों या शिक्षकों से एसएससी परीक्षाओं के बारे में सुनेंगे। उचित जानकारी प्रदान करने और आपको यह समझने के लिए कि SSC क्या है ! हमने इस आर्टिकल में सामग्री की व्याख्या की है ! अगर आपको सटीक जानकारी प्राप्त करनी है ! तो हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहिएगा हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं।

आम तौर पर इसके दो पूर्ण रूप होते हैं ! ये दोनों परीक्षा से संबंधित होते हैं। तो जान लेते हैं कि आखिर SSC Full Form क्या होता है ! तो जानते है। यहाँ पर SSC Full Form In Hindi कर्मचारी चयन आयोग है। यह कर्मचारी चयन आयोग अलग अलग कार्यालयों, विभागों और मंत्रियों में विभिन्न पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। केंद्र सरकार की नौकरी में नौकरी पाने के लिए ! यह क्लास 12 पास करनी होती है ! उसके बाद ही परीक्षा दे सकते है।

एसएससी भारत सरकार के अलग अलग कार्यालयों, विभागों और मंत्रालयों में बहुत सारे पदों के लिए भर्ती परीक्षा करवाता है। लेकिन यहां पर कुछ लोगों को लगता होगा ! कि ऐसे सिर्फ एक पद के लिए ही यहां पर दो पेपर देते हैं ! लेकिन यहां पर बहुत सारी नौकरियां होती है।

एसएससी क्या होता है? SSC Full Form In Hindi

SSC का फुल फॉर्म कर्मचारी चयन आयोग है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भारत सरकार के अधीन एक महत्वपूर्ण संगठन है ! जो विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और कार्यालयों के लिए विभिन्न पदों के लिए भर्तीयो का ध्यान रखता है।एसएससी कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के प्रमुख निकायों में से एक है ! जिसकी सारी चीज़ो को एक अध्यक्ष, दो सदस्य और एक सचिव-सह-परीक्षा नियंत्रक करते हैं। आप लोगो को यह नहीं पता होगा ! कर्मचारी चयन आयोग को पहले अधीनस्थ सेवा आयोग के नाम से भी जाना जाता था।

एसएससी का मतलब माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र भी है। यह प्रमाणपत्र परीक्षा 10वीं कक्षा के छात्रों के ! सीबीएसई(CBSE) और अन्य राज्य बोर्डों सहित शिक्षा के विभिन्न बोर्डों द्वारा आयोजित होता है। हालांकि, इस आर्टिकल में हम लोगो में सिर्फ कर्मचारी चयन आयोग के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है।

SSC Full Form In Hindi ! SSC Full Form

1975 में स्थापित, एसएससी विभिन्न Group B और Group C पदों के लिए ! कर्मचारियों के चयन में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। SSC भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विभिन्न परीक्षा आयोजित करता है।

वर्तमान में एसएससी के अध्यक्ष ब्रज राज शर्मा हैं। यह भी जान लें कि आयोग द्वारा दिए गए प्रस्तावों के अनुसार, कर्मचारी चयन आयोग के कार्यों को भारत सरकार द्वारा कार्मिक, लोक शिकायत मंत्रालय और कर्मचारी चयन आयोग (SSC full form) की ताजा संरचना और कार्यों के माध्यम से पुनर्परिभाषित किया गया था जो 1999 से लागू हुआ।

SSC क्या होता है ?

SSC CGL का फुल फॉर्म कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम है। कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के तहत विभिन्न मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती के लिए सालाना संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा आयोजित करता है। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रमुख परीक्षाएं नीचे दी गई हैं !

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा
संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा
जूनियर इंजीनियर परीक्षा
कांस्टेबलों के लिए सामान्य ड्यूटी परीक्षा
केंद्रीय पुलिस संगठन परीक्षा
मल्टीटास्किंग स्टाफ परीक्षा
आशुलिपिक परीक्षा
इनमें से कुछ एसएससी परीक्षाओं के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक (12वीं बोर्ड) है। हालाँकि, इनमें से अधिकांश परीक्षाओं में स्नातक के लिए योग्यता की आवश्यकता होती है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित परीक्षा के जानकारी।

कर्मचारी चयन आयोग मुख्य रूप से  ! उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल है। सभी निर्णायक घोषणाएं संगठन द्वारा डीओपीटी से उचित अनुमति के साथ की जानी थीं ! क्योंकि यह डीओपीटी के अधीनस्थ कार्यालय के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, एसएससी निम्नलिखित प्रतियोगी परीक्षा आयोजित करता है !

एसएससी सीजीएल
SSCसीएचएसएल
एसएससी सीपीओ
एसएससी जूनियर इंजीनियर
जूनियर हिंदी अनुवादक
एसएससी जीडी कांस्टेबल
एसएससी एमटीएस
चयन पद
स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और डी

एसएससी में होने वाली कुछ परीक्षा के पूरे नाम –

नीचे हमने यहां पर आपको कुछ महत्वपूर्ण परीक्षाओं के बारे में बताएं जिससे आपको पता चल सके ! कि आखिर एसएससी में कौन-कौन सी परीक्षाएं होती है ! तो आप उसकी तैयारी अच्छे से कर सकते हैं ! जो आपको यहां पर बहुत सारी परीक्षाओं के बारे में पता हुआ ! तो आप तैयारी भी उसी हिसाब से कर सकते हैं ! लेकिन जब आपको ऐसा परीक्षाओं के बारे में नहीं पता होगा ! तो आपने आपका परीक्षा पर फोकस करेंगे बड़ी दिक्कत की बात हो सकती है।

Combined Graduate Level Exam.
Combined Higher Secondary Level Exam.
Central Police Organization.
Multi-Tasking Staff.
Junior Engineer.
General Duty.

SSC CGL क्या है और SSC Full Form In Hindi ?

SSC CGL Full Form In Hindi कर्मचारी चयन आयोग – संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा होता है। यह SSC संगठन द्वारा भारत सरकार के तहत विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में कई पदों पर कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए आयोजित किया गया था। एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए ! उम्मीदवारों को एसएससी के अधिकारियों द्वारा प्रदान की गई ! पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

कर्मचारी चयन आयोग – सीजीएल पदों के लिए चयन प्रक्रिया चार तरीके से पूरी की जाती है। पहले दो चरण (स्तर 1 और स्तर 2) ऑनलाइन आयोजित ही किए जाते हैं ! जबकि तीसरा चरण एक वर्णनात्मक परीक्षा है और अंतिम स्तर एक कौशल परीक्षा है। यदि कोई उम्मीदवार एसएससी सीजीएल की परीक्षा के इन सभी चार स्तरों को पास करता है ! तो उसे अलग-अलग ग्रुप बी और ग्रुप सी पदों के लिए काम पर रखा जाएगा। जो भी इस परीक्षा को देना चाहता है ! उसके लिए हमने यहां पर अच्छे से उसको समझाया है ! कि कुछ एसएससी के सीजीएल ग्रुप भी पदों में क्या-क्या चीजें आपको यह सब देखने के लिए मिलते हैं।

SSC CHSL – SSC CHSL क्या है?

CHSL का Full Form कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम है। कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न विभागों, मंत्रालयों आदि के तहत विभिन्न पदों के लिए ! उम्मीदवारों की भर्ती के लिए संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (CHSL) परीक्षा आयोजित करता है।

SSC CPO का क्या अर्थ है?

सीपीओ का संक्षिप्त रूप केंद्रीय पुलिस संगठन परीक्षा है। SSC दिल्ली पुलिस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में सब-इंस्पेक्टर (SI) और CISF में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ASI) की भर्ती के लिए CPO परीक्षा आयोजित करता है। इच्छुक उम्मीदवार कर्मचारी चयन आयोग सीपीओ की आधिकारिक अधिसूचना में न्यूनतम आवश्यकताओं की जांच करें ! और पदों के लिए Online आवेदन करें।

SSC MTS फुल फॉर्म क्या है?

SSC MTS का संक्षिप्त नाम कर्मचारी चयन आयोग- मल्टी-टास्किंग स्टाफ परीक्षा है। एमटीएस एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद है ! और सभी के लिए एक मांगलिक कार्य है। SSC ने विभिन्न केंद्र सरकार की नौकरियों की पेशकश करने के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए MTS परीक्षा आयोजित की। MTS  करने के लिए !  10 पास होना चाहिए ! और काम पर रखने वाले उम्मीदवारों को भी एक अच्छे वेतन पैकेज के साथ भुगतान किया जाएगा।

SSC JE फुल फॉर्म क्या है?

SSC JE का संक्षिप्त रूप कर्मचारी चयन आयोग – कनिष्ठ अभियंता परीक्षा है। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने वाले उम्मीदवार एसएससी जेई परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह सभी इंजीनियरिंग-आधारित परीक्षा है !  जहां भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों/संगठनों के लिए जूनियर इंजीनियर (सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और क्वांटिटी सर्वेइंग एंड कॉन्ट्रैक्ट्स) के लिए उम्मीदवारों की भर्ती की जाती है।

SSC GD? या SSC GD क्या है?

जीडी का फुल फॉर्म जनरल ड्यूटी है ! और यह परीक्षा हर साल एसएससी द्वारा आयोजित की जाएगी। एसएससी जीडी पदों के लिए भर्ती एसएससी और गृह मंत्रालय द्वारा अनुमोदित समझौता ज्ञापन (एमओयू) के अनुसार की जाती है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), सचिवालय सुरक्षा बल (एसएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए), भारत में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों को शामिल करने के लिए !  एसएससी सालाना सामान्य ड्यूटी परीक्षा का नेतृत्व करता है।

SSC की तैयारी कैसे करते है

आप सभी लोगों ने जाना कि SSC Full Form क्या होती है ! आपके बिन मन में आप यह आ गया है कि हमें भी आगे एसएससी की तैयारी करनी है ! तो बहुत पर बहुत सारे लोगों को दिक्कत होगी ! कि आखिर हम कैसे एसएससी की तैयारी करें ये बहुत लोगो के मन में सवाल होगा ! तो हम आपको यहाँ पर कुछ तरीके बतायेगे जिससे आप घर से ही SCC की तैयारी को कर सकते है।

यह भी पढ़ें- Pc Full form हिन्दी

अगर आप अभी क्लास 12 में पढ़ रहे है ! तो अपने स्कूल के साथ कोई कोचिंग को पकड़ ले ! जो एसएससी की तैयारी को कराती हो या फिर आपको यूट्यूब पर बहुत सारे चैनल मिल जायेगे ! जो ऑनलाइन फ्री में आपको तैयारी कराते है। अगर आप बहुत मेहनत करके तैयारी करेंगे ! तो आपका जल्द ही सिलेक्शन हो जायेगा। वही पर टाइम पास करोगे तो पीछे रह जाओगे ! और आपकी उम्र भी निकल सकती है।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया एसएससी क्या होती है ! और यहां पर SSC Full Form  क्या है ! क्या कराने आपको एसएससी से संबंधित बहुत सारी जानकारियां दी है। कि किस प्रकार के यहां पर पेपर हुआ करते हैं ! और यहां तक आपको कौन-कौन सी नौकरियां मिल जाती हैं। अगर आप भी यहां पर एसएससी की तैयारी करना चाहते हैं। तो ऊपर बताए हुए पेपर की तैयारी कर सकते हैं ! और यहां पर बहुत बढ़िया ऑफिसर बन सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: