PHD Full Form In Hindi ! पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है

दोस्तों आप सभी लोग जानते है कि PHD एक बहुत उच्चस्तरीय डिग्री होती है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो अभी भी पीएचडी के बारे में नहीं जानते हैं। तो आज हम यहां पर आपको बताएंगे कि PHD Full Form In Hindi क्या होता है और पीएचडी डिग्री हम कैसे लेते हैं ! इसके लिए हमे क्या – क्या चीज़े करनी होती है सभी चीज़ो के बारे में आज हम यहाँ पर बात करने वाले है।

जो लोग पीएचडी के बारे में नहीं जानते हैं तो वह लोग सोचते हैं ! कि पीएचडी होने के बाद आदमी डॉक्टर बन जाता हैं जो कि बिल्कुल गलत है क्योंकि पीएचडी करने के बाद आप आपके नाम के आगे डॉक्टर लिखा जाता है ! लेकिन आप असली वाले डॉक्टर नहीं होते है।

PHD Full Form In Hindi ! पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है

ज्यादातर पढ़ने वाले बच्चे 12वीं के बाद ग्रेजुएशन की तरफ जाते हैं उसके बाद फिर मास्टर डिग्रीभी कर लेते हैं ! लेकिन अगर कुछ बच्चों ने और ज्यादा पढ़ना चाहते हैं तो वह किसी भी एक विषय में पीएचडी कर सकते हैं। पीएच आप सभी को पता है कि भारत में सबसे मानी जाने वाली डिग्रियों में से एक है इसका काफी ज्यादा महत्व है ! लेकिन कुछ लोगों को इसकी जानकारी ना होने के कारण नहीं करते बहुत सारे लोगों को तो नहीं होती है ! PHD Full Form In Hindi भी नहीं पता होती है।

Phd क्या होती है – PHD Full Form In Hindi

अब यहां पर हम बात कर लेते हैं कि आखिर पीएचडी क्या होती है ? तो ये एक बहुत बड़ी डिग्री होती है ! जिस को पूरा करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हो हैं। पीएचडी करने के लिए आपके पास कोई भी मास्टर डिग्री होना बहुत जरूरी है ! और जब आप किसी भी विषय में पीएचडी कर लेते हैं। तो उसके बाद आप उस विषय के ज्ञाता बन जाते हैं।

आप सभी होना चाहिए कि phd का कोर्स कम से कम 5 वर्ष तक का होता है। पीएचडी को सिर्फ आप किसी भी विषय को लेकर सकते हो। वैसे जितने भी विश्वविद्यालय होते हैं वहां पर पढ़ाने के लिए आपके पास पीएचडी की डिग्री होना बहुत जरूरी है ! अगर आपके पास पीएचडी की डिग्री है तो वहां पर आपको नौकरी बहुत आसानी से मिल जाते हैं।

पीएचडी का फुल फॉर्म हिंदी में – PHD Full Form In Hindi

अब यहां पर बहुत सारे लोग उत्सुक रहे होंगे कि आखिर PHD Full Form In Hindi क्या होता है तो आपको बता दे कि doctor of philosophy (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) पीएचडी का फुल फॉर्म है। हम कभी कभी पीएचडी को d.phill भी कहते है तो इस नाम को सुनके अब आप कंफ्यूज मत हो जाना क्युकी इसका फुल फॉर्म doctor of philosophy ही होता है।

PHD Full Form In Hindi ! पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है

तो यहाँ पर अब आपको पीएचडी के बारे में थोड़ा बहुत तो पता ही चल चूका है कि आखिर ये पीएचडी होती क्या है और इसका PHD Full Form In Hindi क्या होता है। अगर आप पीएचडी नहीं करना चाहते है फिर भी आपको यह छोटी छोटी चीज़ो का पता होना बहुत जरुरी है।

Phd पूरी कितने समय में होती है

जो लोग पीएचडी करना चाहते हैं उन लोगों को यह पता होना बहुत जरूरी है कि आखिर पीएचडी कितने साल में पूरी हो जाती है तो पीएचडी का लगभग समय 3 से 5 साल तक का होता है। अगर आप चाहे तो 5 साल से ज्यादा तक का भी समय ले सकते हैं।

अगर आप किसी भी विषय में पीएचडी करते हैं तो वहां पर आपको रिसर्च आ भी करनी होती है जिसमें आपको काफी ज्यादा समय भी लग सकता है और कुछ लोग बहुत जल्दी पीएचडी भी कर लेते कुछ कुछ देशों में तो 3 साल में पीएचडी पूरी हो जाती है। जब भी आप पीएचडी करेंगे तो वहां पर आपको उस विषय में बहुत रिसर्च करनी होती है जिसके लिए आपको काफी समय का मौका दिया जाता है।

पीएचडी को कैसे करें?

तो अब आपको शुरू से लेकर आखरी तक की हर चीज़ बतायेगे ! जिससे आप पीएचडी को बहुत आसनी से कर सकते है नीचे आपको सभी स्टेप के बारे में बताया जाएगा।

1. 12वी कक्षा को उत्तीर्ण करें

सबसे पहले यहां पर आपको 12वीं कक्षा में आपको वही सब्जेक्ट को चलना है ! जिससे आप या पर पीएचडी करना चाहते हैं एचडी के लिए वही सब्जेक्ट चुने जिसमें आपका इंटरेस्ट हो क्योंकि जब आपका इंटरेस्ट होगा तब आप वहां पर अच्छे से आगे रिसर्च नहीं कर पाएंगे ! अगर आप अपने मन को नहीं लेते हैं वहां पर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

आपको 12वीं कक्षा में आप 60 % के साथ पास होते है तो आप पीएचडी को कर सकते है। लेकिन वही अगर आपके कम प्रतिशत आती है तो पीएचडी करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

2. स्नातक और स्नातकोत्तर को उत्तीर्ण करें

आपको अपनी ग्रेजुएशन को गुमराह कर लेना है जैसे ही आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है ! उसके अब तक आपको पोस्ट ग्रेजुएशन को भी पूरा करना होता है ! क्या आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% से पास होना बहुत जरूरी है।

आपको ध्यान रखना है कि आप जब भी ग्रेजुएशन कर रहे होंगे तो आपको वहां पर अच्छे से पढ़ना बहुत जरूरी है ! क्योंकि जब आप वहां पर अच्छे से पड़ेंगे तभी आप यहां पर पीएचडी में खरे उतर पाएंगे वरना आप यहां पर पूरा नहीं कर पाएंगे।

3. यूजीसी नेट परीक्षा को उत्तीर्ण करें

यूजीसी नेट परीक्षा की तैयारी करनी है अगर आपके ग्रेजुएशन में 50% से ऊपर अंक आए हैं ! तभी आप यहां पर यूजीसी परीक्षा को दे सकते हैं अगर आपके इससे अंक नीचे आए होंगे आप परीक्षा को बिल्कुल नहीं दे सकते हैं।

अगर आप यहां पर पीएचडी करना चाहते हैं तो आपको यूजीसी नेट परीक्षा को पास करना बहुत जरूरी है ! यूजीसी परीक्षा वर्ष में सिर्फ दो बार ही कराई जाती है और जैसे ही आप यहां पर यूजीसी परीक्षा को पास कर लेते हैं ! उसके अब आप यहां पर पीएचडी में प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं। अगर आपकी शुरू से ही पीएचडी करने में बहुत ज्यादा मेहनत रही होगी तो आप पहली बार नहीं इस यूजीसी नेट परीक्षा को पास कर लेंगे।

4. PhD प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करें

बहुत सारे विश्वविद्यालय अपने स्तर पर पीएचडी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। तो आपको जिस भी विश्वविद्यालय में प्रवेश चाहिए तो वहां पर आपको जाना होगा ! वहां से सभी जानकारी को लेकर आवेदन करना होता है। आप जिस भी विश्वविद्यालय में आवेदन कर रहे हैं वहां पर आपको पास होने के लिए कुछ अंक प्राप्त करने होते हैं यदि आप अच्छे अंको से प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं ! तो आपको उसी विश्वविद्यालय में दाखिला मिल जाता है।

पीएचडी करने के क्या फैयदे है 

अगर आप किसी भी विषय से पीएचडी कर लेते उसके बाद यहां पर आपके पास बहुत फायदे होते हैं ! ऐसा नहीं है कि पीएचडी करने के बाद आपको कोई भी फायदा नहीं मिले यहां पर आपको बहुत सारे फायदे मिलेंगे ! जिसके बारे में हम नीचे आपको बताया हैं।
सबसे बड़ा फायदा यह है जब आप PHD कर लेंगे तो आप अपने नाम के आगे Doctor शब्द भी लग जाता है।
पीएचडी करने के बाद आप कहीं भी किसी भी विश्वविद्यालय में भी नौकरी आसानी से पा सकते हो।
PHD करने के बाद आप अपने संबंधित विषय पर रिसर्च कर सकते हो।
पीएचडी करने के बाद आप किसी भी दूसरे सब्जेक्ट सब्जेक्ट से भी पीएचडी कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपके पास उस सब्जेक्ट की मास्टर डिग्री होना बहुत जरूरी है।

India में phd के लिऐ Best University कौन से है ?

कुछ लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि भारत में ऐसे कौन कौन से विश्वविद्यालय हैं ! जो कि पीएचडी को कराते हैं क्योंकि अगर आप यहां पर विदेश से पीएचडी करते हैं ! तो वहां पर आपको काफी ज्यादा पैसा देना पड़ जाता है ! उसी वजह से लोग यहां पर भारत से ही पीएचपी करना अच्छा समझते हैं ! तो नीचे हम आपको कुछ अच्छे अच्छे कॉलेजों के बारे में बताएंगे यहां से आप पीएचडी को कर सकते हैं।
Amity University Noida
Banaras Hindu University
Jawaharlal Nehru University
Jamia Millia Islamia University New Delhi
Christ University Bangalore
University of Calcutta

Admission के लिए किन किन Documents की जरूरत होती है

कभी कबार बहुत सारे लोगों के साथ ऐसा भी हो जाता है ! जब मैं अपना एडमिशन लेने के लिए जाते हैं अपने घर पर ही कुछ डॉक्यूमेंट को भूल जाते हैं ! तो यहां पर हम आपको यह भी बता देते हैं कि जब भी आप एडमिशन लेने जाते हैं ! तो आपको आधार कार्ड , इंटरमीडिएट का सर्टिफिकेट, ग्रेजुएट का सर्टिफिकेट लेके जाना बहुत जरूरी है ! अगर आप पीएचडी के लिए एडमिशन लेने जा रहे है।

स्कूल के साथ पीएचडी की तैयारी कैंसे करे?

अगर आप का भी भविष्य में पीएचडी करने का मन है ! और अभी आप स्कूल में कक्षा 10 या 11वीं में पढ़ रहे हैं ! तो अभी से ही आप यहां पर इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं ! तो पीएचडी के लिए सबसे पहले आपको बारहवीं तक और अच्छे से मेहनत करनी है ! और आपको ज्यादा से ज्यादा प्रतिशत मार्क्स लाने हैं।

जैसे ही आप की 12वीं कक्षा पूरी हो जाती है ! उसके बाद फिर आपके आपका ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करनी है ! इसके साथ आपको यूजीसी नेट के जितने भी पुराने क्वेश्चन पेपर है उन सभी को सॉल्व करते रहना है ! जब आप पहले से ही यूजीसी नेट की तैयारी करते रहेंगे ! और जब आपका ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा हो जाएगा ! तो आपका जो नेट का पेपर होगा वह काफी जल्दी निकल जाएगा।

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

आप सभी लोगों को पता है कि आजकल इंटरनेट पर आपको सभी चीजें बिल्कुल मुफ्त में मिल जाती है ! तो अगर आप यहां पर पीएचडी की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन बहुत सारे पेपर मिल जाते हैं ! जिनके जरिए आप घर से ही आप यूजीसी नेट की पूरी तैयारी कर सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने आज आपको बताया है कि पीएचडी क्या होती है ! और PHD Full Form In Hindi क्या है। यहां पर हमने आपको पीएचडी गौर से रिलेटेड सारी जानकारी आपको प्रदान करने की कोशिश की है ! आपको यहां पर किसी भी दूसरी वेबसाइट पर बिल्कुल जाने की जरूरत नहीं है ! क्युकी हमने पूरा विस्तार के साथ आपको शुरुआत से लेकर आखिरी तक क्या करना होता है ! वो सभी चीज़ो के बारे में बताया है। अब अगर आपके किसी भी दोस्त को पीएचडी करनी है ! तो उसको यह आर्टिकल आप भेज सकते है जिससे उसको भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: