PCS Full Form In Hindi ! PCS Full Form

PCS full form in hindi : आज कल भारत में तो सभी बच्चे ज्यादातर सिविल सर्विस की तैयारी को करते है। क्युकी ज्यादातर लोगो को यह सरकरी नौकरी बहुत पसंद होती है। आपने PCS का तो नाम बहुत सुना होगा लेकिन इसके बारे में पता बहुत काम होगा ! तो आज यहाँ पर हम आपको इसके बारे में जानकारी देने वाले है। कुछ लोग तो ऐसे भी होंगे जिनको PCS full form in hindi भी नहीं पता होगा।

लेकिन जो लोग दिन और रात तक पढ़ाई करते रहते है ! उनको इनके बारे में सभी चीज़े पता होती है। तो अगर आप भी अब PCS की तैयारी करने की सोच रहे है और आप शुरू से इसके बारे में जानने चाहते है ! तो हम आपको इससे सम्बंधित सभी जानकारी देंगे।

आप अभी को इतना को अंजादा होगा कि PCS अफसर बनना भी एक बहुत बड़ी बात होती है। यह काफी बड़ा पद होता है। जिसमे काफी जिम्मेदारी भी होती है। लेकिन यह पद हर किसी को इतनी आसानी से भी नहीं मिल पाता है। इसके लिए लोगो को बहुत मेहनत करनी होती है।

PCS Exam क्या होता है – PCS full form in hindi

तो अब हम बात करते है कि आखिर ये PCS एग्जाम क्या होता है। तो आपको बता दे यह एक स्टेट लेवल का एग्जाम होता है ! जिसको अगर आप पास कर लेते हो तो SDM, Assistant Commissioner, BDO, District Minority Officer, DSP, ARTO, District Food Marketing Officer, Business Tax Officer जैसे अधिकारी बन सकते हो। जो भी अभी मेने आपको पोस्ट बताई है वह बहुत बड़ी पोस्ट होती है जिसमे बहुत साड़ी जिम्मेदारी होती है।

कुछ लोगो को ये भी चीज़ नहीं पता होती है जिसके कारण वो लोग इस पर बिलकुल ध्यान नहीं देते है। लेकिन अब आपको सब समझ आ रहा होगा कि आखिर PCS Exam में इतना दम कैसे है।

 

PCS full form in hindi -पी सी एस की फुल फॉर्म क्या है

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आरहा होगा कि आखिर PCS Full Form In Hindi क्या हो सकता है ! तो वो भी हम आपको बता देते है इसका फुल फॉर्म Provincial Civil Services है जिसको हिंदी में प्रांतीय सिविल सेवा कहा जाता है।

वैसे इस पोस्ट को हम स्टेट सिविल सर्विस के नाम से भी जानते है ! क्युकी इसकी जो भी भर्ती होती है वो राज्य की सरकार के माध्यम से ही होती है।

 

PCS के लिए कितनी शैक्षिक योग्यता चाहिए

ऊपर हमने आपको PCS आखिर कौन होते है ! और PCS full form in hindi क्या होता है इसके बारे में बताया है। इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी तो मिल ही चुकी होगी। तो अभी हम इसके बारे में आपको और भी बहुत कुछ बताने वाले है जिसे जानकार आपको बहुत फैयदा होने वाला है।

PCS Full Form In Hindi ! PCS Full Form

आपको अब अगर जो भी बच्चे इस पीसीएस एग्जाम की तैयारी करना चाहते हैं ! तो उनको यह पता होना बहुत जरूरी है कि पीसीएस के पेपर में बैठने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन की जरूरत होती है ! तो यहां पर पीसीएस में बैठने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन कंप्लीट होना बहुत जरूरी है ! अगर आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो चुकी है तो आप इसका पेपर दे सकते हैं।

पीसीएस अधिकारी का वेतन कितना होता है

हमने आपको ऊपर बताया कि पीसीएस का पेपर देने के बाद आप की कौन-कौन सी नौकरियां लग सकती हैं ! लेकिन अभी आपके बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि इतनी बड़ी बड़ी नौकरी में हमें वेतन कितना मिलेगा ! तो यहां पर अगर आप पीसीएस का एग्जाम दे देते हैं ! तो उसके बाद आपको यहां पर ₹20000 से लेकर ₹70000 का वेतन बहुत आसानी से मिल जाता है।

Eligibility For PCS Exam – PCS full form in hindi

1- अगर आपकी ग्रेजुएशन कंप्लीट है तो आप यहां पर इसका पेपर दे सकते हैं।
2- इसका पेपर देने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।
3- इस एग्जाम को देने के लिए आपके पास इंडिया की सिटीजनशिप होना बहुत जरूरी है।
4- पीसीएस के पेपर को देने के लिए पुरुष को 5 फुट 7 इंच की हाइट होना बहुत जरूरी है और वहीं पर महिला की 5 फुट 3 इंच हाइट होना बहुत जरूरी है और आपको यह याद जरूर रखना है कि हर स्टेट के अकॉर्डिंग हर कास्ट कैटेगरी को छूट भी मिलती है।

PCS exams के लिए subjects कौन से होते है

आप लोगों को यह जानना बहुत जरूरी है कि पीसीएस में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं ! जिसकी तैयारी हमको करनी चाहिए ! कभी कबार ऐसा भी होता है कि हम लोगों को एग्जाम तो पता होता है ! लेकिन हमें यह नहीं पता होता ! कि उसमें कौन-कौन से सब्जेक्ट आने वाले हैं ! जिसकी हम तैयारी करें अगर हम किसी दूसरे सब्जेक्ट की तैयारी कर लेते हैं ! जो कि एग्जाम में नहीं आने वाला है ! तो उससे हमारा नुकसान हो जाता है हमारी जो तैयारी होती है ! वह फिर वहां पर कम लगने लगती है तो नीचे हम जानते हैं कि वह कौन-कौन से सब्जेक्ट है जो पीसीएस के लिए जरूरी है।

1. Hindi (हिंदी)
2. Zoology (जीव विज्ञान)
3. Botany (वनस्पति विज्ञान)
4. Commerce & accountancy (वाणिज्य और लेखा)
5. Electrical engineering (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग)
6. Mechanical engineering (मैकेनिकल इंजीनियरिंग)
7. Civil engineering (सिविल इंजीनियरिंग)
8. Social work (सामाजिक कार्य)
9. Political science (राजनीति विज्ञान)
10. Anthropology (मानवशास्त्र)
11. Management (प्रबन्धन)
12. Statistics (सांख्यिकी)
13. Psychology (मनोविज्ञान)

PCS exam के कितने levels हैं

यहां पर सबसे पहले प्री एग्जाम होता है जिसको प्राप्त करना आपके लिए बहुत जरूरी है ! जैसे ही आप यहां पर प्री एग्जाम को पास कर लेते उसके बाद यहां पर आपका मेन एग्जाम होता है ! आप जैसे ही आपका घर मेन एग्जाम पास हो जाता है उसके बाद फिर आपका यहां पर इंटरव्यू लिया जाता है ! अगर आप इंटरव्यू में फेल हो जाते हैं तब आपको यहां पर सिलेक्शन नहीं हो पाता है लेकिन अगर आप या पर इंटरव्यू में पास हो जाते हैं। मतलब आप तीनो जगहों से पास हो जायेगे और आपका मैरिट लिस्ट में नाम आता है तो आप समझ जाये कि pass कर लिया है।

PCS Exam Pattern क्या है

अगर आप भी यहां पर पीसीएस का एग्जाम क्लियर करना चाहते हैं ! तो आपको सबसे पहले यहां पर इसका पैटर्न समझने की जरूरत है क्योंकि जब आप इसका पैटर्न समझ जाएंगे ! तो आप आसानी से इसका पेपर हल कर पाएंगे तो नीचे जानते हैं कि कैसे इसका पैटर्न आता है ! और किस तरीके से आप यहां पर पेपर को बहुत आसानी से दे सकते हैं।

 

तो यहाँ पर इसका पेपर को 3 हिस्सों में divide किया गया है –

1. Preliminary Examination
यह आपका सबसे पहला पेपर है जिसके अंदर 2 पेपर होते हैं तो यहां पर पहला पेपर होता है ! उसमें कुल डेढ़ सौ प्रश्न पूछे जाते उसके बाद यहां पर जो दूसरा पेपर होता है इसी में उसमें आप से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और अगर हम इसकी समय की बातें रहते हैं पर आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है ! पहला पेपर आपका है वह 200 अंक का होता है।

2. Mains Examination
अब प्री एग्जाम के बाद आपका मेंस एग्जाम होता है जिसमें आपको 8 सब्जेक्ट के पेपर दिए जाते हैं ! जिसमें से चार सब्जेक्ट के पेपर तो आपको जरूर करने ही हैं ! उसके बाद 4 सब्जेक्ट ऑप्शनल होते हैं। ऑप्शनल सब्जेक्ट का जो पेपर होता है वह 150 नंबर का होता है। निचे हमने आपको सभी सब्जेक्ट के नाम भी बताये है जो जरुरी और ऑप्शनल होते है।

COMPULSORY SUBJECT – सामान्य अध्ययन पेपर 1, सामान्य अध्ययन पेपर 2, सामान्य हिंदी, निबंध

OPTIONAL SUBJECT – हिंदी, अंग्रेज़ी, इतिहास ,सामान्य विज्ञान ,वर्तमान घटनाएं ,भूगोल ,विज्ञान ,भारतीय राजनीति और शासन ,पर्यावरण पारिस्थितिकी के सामान्य मुद्दे ,आर्थिक और सामाजिक विकास

3. Interview
जब आप दोनों सब्जेक्ट में सही से पेपर कर लेते हैं उसके बाद यहां पर सबसे बड़ा पेपर आता है ! जो कि होता है इंटरव्यू। इसकी अगर हम बात करें तो यहां पर यह 200 नंबर का होता है। अगर आपको इंटरव्यू में दिक्कत आती है तो आप पहले से ही इसकी तैयारी करते रहे। आपको इंटरनेट पर बहुत सारी चीज़े मिल जायेगी।

 

पीसीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करे – What is PCS full form in Hindi

अगर आप किसी स्कूल में भी पढ़ रहे हैं और आप आगे पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं ! तो हम नीचे आपको सारी चीजें बताने वाले हैं कि आप किस तरीके से आप यहां पर पीसीएस की तैयारी घर से कर सकते हैं।

PCS Full Form In Hindi ! PCS Full Form

1. आपको इतिहास और भूगोल से संबंधित सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है ! इसके लिए आप यहां पर सामान्य ज्ञान इतिहास भूगोल की पुस्तकों को पढ़ सकते हैं ! इसके जरिए आपको यहां पर सारी चीजों के बारे में जानकारी होती रहेगी।

2.आप सभी लोग जानते हैं कि पीसीएस एक बहुत बड़ी परीक्षा है यहां पर आपको बहुत ही उच्च स्तर पर अपनी मेहनत करनी होगी ! अगर आप यहां पर उच्च तरीके से मेहनत करते हैं तभी आप इस परीक्षा को सफल कर पाएंगे।

3. आप रोज यहां पर अखबार पढ़ना शुरू कर दें क्योंकि अखबार में आपको हर दिन की ताजा खबर मिलती रहती है ! चाहे वह राष्ट्रीय या अंतरराष्ट्रीय और इन चीजों की ही यहां पर जरूरत होती है ! जब भी आप पेपर देने जाएंगे तब आपको वहां पर करंट अफेयर्स के सवाल भी पूछ लिए जाते हैं ! तो इसके लिए आपको अखबार पढ़ना बहुत जरूरी यहां पर आपको सभी प्रकार की खबरें मिल जाती हैं।

4. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए आप यहां पर एनसीआरटी बुक को पढ़ सकते हैं ! एनसीआरटी की बुक से आपको यहां पर बहुत सारी नॉलेज मिलती है साथ में आप यहां पर जब भी पढ़ते रहे तो वहां पर उसके लोग जरूर बनाएं ! जिससे आपका परीक्षा के समय रिवीजन भी अच्छा हो पाए।

5. वैसे सभी राज्यों में जब भी पीसीएस की परीक्षा होती है वहां पर हिंदी विषय को जरूर रखा जाता है ! तो इसके लिए आपको यह पर्यायवाची मुहावरे विलोम , लोकप्रिय, समाज आदि चैप्टर को जरूर पढ़ लेना है ! इसके साथ ही आपकी जो व्याकरण है वह भी काफी बढ़िया होनी चाहिए ! जब आप इस प्रकार से तैयारी करेंगे तो आपका जो हिंदी का प्रश्नपत्र होगा उसमें आप के सबसे ज्यादा अंक पाएंगे और जब आपके यहां पर अच्छे अंक आएंगे तो आपका पास होने का चांस होंगे वो ज्यादा हो जाते है।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि पीसीएस क्या होता है ! और PCS full form in hindi क्या होता है ! बहुत सारे लोगों को इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं था ! कि पीसीएस की तैयारी हम कैसे करते हैं ! यहां पर हमें किन-किन क्वालिफिकेशन की जरूरत होती है ! साथ में हम यहां पर इसकी तैयारी कैसे कर सकते हैं !

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

 

वह सभी बातों के बारे में आज हमने आपको बताया है ! तो अगर आप भी यहां पर पीसीएस की तैयारी करना चाहते हैं ! तो ऊपर बताए हुए तरीकों से कर सकते हैं ! अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ साझा जरूर करें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: