PC Full Form In Hindi ! PC का फुल फॉर्म क्या है

PC Full Form In Hindi : दोस्तों हम सभी लोग आजकल देखिए कंप्यूटर को तो चलाते रहते हैं ! लेकिन यहां पर कंप्यूटर में भी बहुत सारी Full Form होती है ! और अगर हम PC की बात करें तो यहां पर किसी के बारे में तो सभी लोग जानते हैं ! कि पीसी जो कि हम अपने घर में चलाते हैं ! लेकिन क्या आपको यहां पर PC Full Form In Hindi पता है ! बहुत सारे लोगों को पीसी की फुल फॉर्म बिल्कुल नहीं पता है ! जबकि रोज़ हम उस चीज को हम चलाते रहते हैं ! तो यहां पर आज हम पीसी की बात करने वाले हैं ! इसमें हमें क्या-क्या चीज देखने के लिए मिलती हैं ! और आधुनिक वर्तमान में इसका बड़ा महत्व है ! सारी चीजों के बारे में आज हम यहां पर जानने वाले हैं।

आप सभी लोगों को पता है कि कंप्यूटर का पहले आकार काफी बढ़ा हुआ करता था ! एक कमरे में ही एक कंप्यूटर बन पाता था। जिसको चलाने के लिए बहुत सारे लोगों को बैठना पड़ता था ! लेकिन आज के समय में जो कंप्यूटर बनते हैं !  वो काफी छोटे होते हैं ! जिसको आप अपने घर में रही थी एक कोने में रख सकते हैं।

PC Full Form In Hindi ! PC का फुल फॉर्म क्या है

पहले की जो कंप्यूटर हुआ करते थे ! उनकी कीमत भी बहुत ज्यादा हुआ करते थे ! जिसकी वजह से अमीर लोग ही कंप्यूटर को अपने घर में रख पाते थे। लेकिन आज अगर हम वर्तमान की बात करें तो यहां पर हर घर में आपको ज्यादातर एक कंप्यूटर तो मिल ही जाता है ! क्योंकि आप कंप्यूटर की जो कीमत है वह बहुत कम कर दी गई है।

तो आज हम यहां पर पीसी के बारे में बहुत कुछ जानने वाले हैं ! जिससे आप सभी लोगों को पीसी की महत्वता पता चलेगी कि वर्तमान में आज इसका कितना ज्यादा उपयोग होता है !

PC क्या होता है – PC Full Form In Hindi

पीसी एक प्रकार की मशीन है ! जिसको हम कंप्यूटर के नाम से जानते हैं जिसमें हम बहुत सारे काम कर सकते हैं। अगर आपको यहां पर कोई भी डॉक्यूमेंट बनाना है या फिर आप यहां पर ऑनलाइन अपना ऑफिस का कैलकुलेशन करना चाहते हैं ! तो आप पीसी के माध्यम से कर सकते हैं ! यहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं ! जिससे आपकी जो चीजें होती हैं वह काफी सरल हो जाते जो काम 10 लोग मिलकर करते हैं ! मैं काम एक पीसी कर सकता है इतनी ताकत इसमें होती है।

यहां पर जो पीसी बनता है उसमें बहुत सारे माइक्रोप्रोसेसर होते हैं ! जिसके कारण वह चल पाता है। ज्यादातर लोग घर के लिए पीसी को खरीदते हैं ! जिसमें वह अपना छोटा मोटा काम कर सकें ! और यहां पर ऑनलाइन फिल्म या फिर कोई भी गेम जो खेल सके सीधी बात करे ! अगर हम तो यह मनोरंजन के लिए लोग अपने घर में रखते हैं।

अगर आपका इरादा एक पीसी या फिर बहुत सारे पीसीओ को एक साथ जोड़ने का है ! तो वह भी आप यहां पर कर सकते हैं यहां पर लोकल एरिया नेटवर्क आप बना सकते हैं ! जिसमें अलग-अलग पीसी को आप एक ही में जोड़ सकते हैं।

PC Full Form In Hindi

अब हम यहां पर पी सी की फुल फॉर्म की बात कर लेते हैं ! क्योंकि यहां पर बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि आखिर पीसी का फुल फॉर्म क्या होता है ! तो यहां पर पीसी का फुल फॉर्म पर्सनल कंप्यूटर होता है ! यहां पर मैंने पर्सनल कंप्यूटर इसलिए बोला ! जो कि आप खुद के लिए यहां पर कंप्यूटर खरीदते हैं उसको हम पीसी कहते हैं।

तो अब हम बात कर लेते हैं कि आखिर पर्सनल कंप्यूटर में आपको क्या-क्या चीज देखने के लिए मिलती है ! तो यहां पर आपको एक cpu मिलता है जिसमे बहुत सारी चीज़े होती है ! उसके बाद आपको इनपुट आउटपुट डिवाइस दिए जाते है ! अब नीचे हम इसके बारे में मविस्तार से बात करेंगे।

CPU क्या होता है

सीपीयू आपके पर्सनल कंप्यूटर का सबसे बड़ा भाग होता है ! जिसके अंदर आपको प्रेम रोग हार्ड एस आदि सारी चीजें देखने को मिलती हैं ! और जो भी चीजें आपको सीपीयू के अंदर मिलती है वह बहुत जरूरी होती हैं ! एक तरह से आप समझ लीजिए cpu दिमाग होता है। इसकी अगर हम फुल फॉर्म की बात करे तो वो सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट होती है।

Input / Output डिवाइस क्या होते है

इनपुट डिवाइस एडवाइस वह होते हैं जिससे यूजर कंप्यूटर को अपनी सारी कमांड देता है ! और उसको कंप्यूटर प्रोसेसिंग करता है। तो यहां पर नीचे हम आपको कुछ डिवाइस के नाम बता देते हैं जो कि इनपुट डिवाइस होते हैं।

  1. Keyboard.
  2. Mouse.
  3. Joy Stick.
  4. Light pen.
  5. Track Ball.
  6. Scanner.
  7. Graphic Tablet.
  8. Microphone. आउटपुट डिवाइस कौन से होते हैं तो वह हम आपको बताते हैं। आउटपुट डिवाइस वह डिवाइस होते हैं जो यूजर की प्रोसेसिंग के बाद डाटा को वापस यूजर को दिखाते है ! मतलब कंप्यूटर जहाँ पर अपना आउटपुट दिखाता है उसे ही आउटपुट डिवाइस कहा जाता है। आउटपुट डिवाइस कौन-कौन से होते हैं उसके नीचे हमने आपको लिस्ट दी हुई है।

1. Monitor.
2. Printer.
3. Headphones.
4. Computer Speakers.
5. Projector.
6. GPS.
7. Sound Card.
8. Video Card.

पीसी के सबसे ज्यादा क्या लाभ और विशेषताएं है?

पर्सनल कंप्यूटर के आज के समय में बहुत उपयोग आता है हर जगह पर इसका उपयोग किया जाता है ! चाहे आप अपने किसी भी बिजनेस को चला रहे हो आप वहां पर भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आप अपने घर के लिए ही कुछ काम करते तो वहां पर भी इसका उपयोग बहुत होता है ! तो नीचे हम आपको कुछ इसके उपयोगों के बारे में बताइए जिससे आपको उसके बारे में पता चल पाएगा।

  1. आप किसी भी सॉफ्टवेयर को पर्सनल कंप्यूटर पर चला सकते है।
  2. आप पीसी में इंटरनेट चला कर बहुत सी जानकारी को देख सकते है।
  3. ऑनलाइन नौकरी भी कर सकते है।
  4. यह काफी छोटा होता है।
  5. इसको चलाने के लिए आपको ज्यादा चीज़ो की जानकरी लेने की भी जरूरत नहीं होती है।
  6. इसका उपयोग आप किसी भी ऑफिस में भी कर सकते है।
  7. इस कंप्यूटर की जो कीमत होती है वह काफी सस्ती होती है।

पर्सनल कंप्यूटर का क्या इतहास है – PC Full Form In Hindi

हमने यहां पर पर्सनल कंप्यूटर से संबंधित बहुत सारी जानकारियों को जाना है ! जहां पर हमने जाना कि PC Full Form In Hindi क्या होती है पर्सनल कंप्यूटर क्या होता है ! इसके क्या क्या फायदे होते हैं। तो अब हम लोग जानेंगे कि आखिर पर्सनल कंप्यूटर का इतिहास क्या है ! कैसे पर्सनल कंप्यूटर आया और क्या क्या इसमें बदलाव होते रहे।

PC Full Form In Hindi ! PC का फुल फॉर्म क्या है

हम अगर बात करें 1660 की या फिर सो रहे सो सत्तर के दशक की तो कंप्यूटर जो हुआ करते थे ! वह एक कमरा कितने बड़े होते थे जिसको चलाना भी बहुत आसान नहीं हुआ करता था ! बहुत बड़े-बड़े लोग जो इस पर रिसर्च करते थे वही लोग इसको चला पाते थे ! तो काफी कठिनाई हुआ करती थी उस वक्त इस कंप्यूटर को सीखने में लेकिन आज कंप्यूटर का भी सरल हो चुका है।

भारत में 1980 के दशक में पीसी शब्द काफी ज्यादा प्रचलित हुआ ! लोगों को काफी जगह प्रथम आने लगाएं यह सब और फिर 1992 में टाइम मैगजीन ईयर के रूप में भी पीसी शब्द को रखा गया। बाद में 1980 के जो आखिरी वक्त था उसमें लोगों ने छोटे-छोटे कंप्यूटरों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया ! और लोग उसे खरीदने भी लगे क्योंकि उसका दाम तक बिल्कुल सही मिलने लगा था।

आईबीएम की बात करें तो यहां पर 1981 में सबसे पहला आईपीएम पीसी बनाया था। जिसकी लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ने लगी थी। लेकिन बाद में यहां पर आईबीएम की ही क्लोन पीसी बनना शुरू हो गए !जो कि काफी सस्ते हुआ करते थे और उनका जो कॉन्फ़िगरेशन हुआ करता था ! वह बिल्कुल आईबीएन कंप्यूटर के सामान हुआ करता था। तो धीरे-धीरे यहां पर क्लोन बनना शुरू हो गए। आज कीअगर हम बात करें तो आज मार्केट में अच्छी कॉन्फ़िगरेशन के साथ आपको एक अच्छा पर्सनल कंप्यूटर सही दाम पर मिल जाता है।

पीसी कितने प्रकार के होते हैं – PC Full Form In Hindi

आपको क्या लगा की पर्सनल कंप्यूटर के कोई प्रकार नहीं है तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं ! यहां पर पर्सनल कंप्यूटर के प्रकार हैं तो नीचे हम जानते हैं कि उसके कौन-कौन से प्रकार होते हैं।

1. डेस्कटॉप कंप्यूटर
यह वह कंप्यूटर होते हैं जिसको हम घर में प्रयोग करते हैं ! और जिसको हम एक जगह रख सकते हम ज्यादा जगह उसको घुमाते रह नहीं सकते हैं ! क्योंकि यह साइज में थोड़ा सा बड़ा होता है इस वजह से इसको हम एक ही जगह रखना सही समझते हैं।

2. नोटबुक कंप्यूटर
नोटबुक कंप्यूटर वह कंप्यूटर होते हैं जिनको हम मोड़ सकते हैं ! मतलब आप इसको एक जगह से लेकर दूसरे जगह तक आराम से फोल्ड करके ले जा सकते हैं। फोल्ड कंप्यूटर को हम लैपटॉप के नाम से भी जानते हैं। जिसको हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से बैग में रखकर किए जा सकते हैं ! और इसका उपयोग उसी प्रकार से होता है जिस प्रकार से हम डेक्सटॉप कंप्यूटर का करते हैं।

कुछ लोगों के मन में सवाल आ रहा होगा कि हम कौन सा कंप्यूटर लेना पसंद करें। क्या डेक्सटॉप अच्छा रहेगा या फिर नोटबुक अगर आप घर में ही एक जगह रखकर चलाना चाहते हैं ! तो आप यहां पर डेक्सटॉप को ले सकते हैं। लेकिन अगर आपका काम यहां पर एक जगह रहने का नहीं है ! आप अलग-अलग जगह पर जाते रहते हैं तो आप लैपटॉप का उपयोग कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग लैपटॉप को ही लेना पसंद करते हैं ! क्योंकि उसको हम कहीं भी ले जा सकते हैं और कहीं पर भी बैठ कर काम कर सकते हैं।

पर्सनल कंप्यूटर में कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम चलता है

हमने आपको यहां पर उन पर कंप्यूटर से रिलेटेड सारी जानकारी दी ! यहां पर हमने आपको पी सी की फुल फॉर्म इन हिंदी बताई लेकिन यहां पर बहुत सारे लोगों के मन में एक सवाल और है कि पर्सनल कंप्यूटर होता है ! इसमें हम कौन सा ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं ! पर आप किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को डाल सकते हैं !

 

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

वैसे तो आज के समय में अगर हम बात करें तो यहां पर विंडो 10 को लोग ज्यादा चलाना अच्छा समझते हैं ! क्योंकि यहां पर आपको बहुत सारे फीचर देखने के लिए मिल जाते हैं जो कि आपको पुरानी विंडो में देखने के लिए नहीं मिलेंगे ! लेकिन अगर आप यहां पर ज्यादा रुचि रखते हैं ! आप यहां पर ऑपरेटिंग सिस्टम को भी चुन सकते हैं।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने आपको बताया कि पीसी क्या होता है ! और PC Full Form In Hindi क्या है यहां पर पर्सनल कंप्यूटर का उपयोग करते हैं ! और उसके क्या-क्या फायदे होते हैं और यह कितने प्रकार के होते हैं। यहां पर हमें क्या-क्या चीज देखने के लिए मिलती है ! हमने कंप्यूटर से रिलेटेड आपको यहां पर सारी चीजें बताइए आप कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल को पढ़ सकते यहां पर आपको बहुत सारी नॉलेज मिलेगी ! तो अभी तक आपने दोस्तों इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है जल्दी से जा कर दें।

Leave a Reply

%d bloggers like this: