MBBS Full Form In Hindi ! एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

MBBS Full Form In Hindi : दोस्तों आप सभी लोग कहीं भी बाहर जाते होंगे ! तो आपने डॉक्टर के आगे एमबीबीएस लगा हुआ तो जरूर देखा होगा क्या होता है ! और MBBS Full Form In Hindi क्या है बहुत सारी बातें आप सभी लोगों के मन में घूम रही होंगी ! तो आज हम आपको एमबीबीएस से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं।

अब जब डॉक्टर के आगे एमबीबीएस लगा हुआ है ! तो इससे आपको इतना तो पता ही चलता है कि यह 1 डिग्री है और काफी बड़ी डिग्री है जो कि डॉक्टर के क्षेत्र में होते हैं। लेकिन आप लोगों ने कभी एमबीबीएस फुल फॉर्म इन हिंदी क्या होती होगी ! यह कभी आपने अपने मन में नहीं सोचा होगा ! लेकिन आज हम आपको यहां पर इसके बारे में बताने वाले हैं।

किसी के लिए भी एमबीबीएस डॉक्टर बनना एक बहुत बड़ी बात हो जाती है ! क्योंकि इसमें बहुत खर्चा भी करना होता है साथ में आपको बहुत ज्यादा पढ़ना होता है ! यह एक बहुत बड़ी डिग्री होती है। जब आपके पास यह डिग्री आ जाती है तो लोग आपके पास ज्यादा आना सही समझते हैं ! क्योंकि आपको बहुत ज्यादा जानकारी होती है।

MBBS Full Form In Hindi ! एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

वैसे तो डॉक्टर के चित्र में बहुत सारी डिग्रियां होती है ! जैसे बीएचएमएस बीएएमएस आदि लेकिन जो एमबीबीएस डॉक्टर होता है ! उसकी बात ही कुछ अलग होती है को की सबसे ज्यादा पढ़ाई करके आया होता है। अगर आप भी अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं आपका मन थोड़ा सा डॉक्टर वाले क्षेत्र में है  ! तो आप यह एमबीपीएस कैसे बनते हैं उसके बारे में जान सकते हैं यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण बन सकता है ! तो यहां पर हम आपको एमबीपीएस से संबंधित सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं।

एमबीबीएस क्या होता है – MBBS Full Form In Hindi

एमबीबीएस का मतलब होता है चिकित्सक जो कि आप एक बहुत बड़ी डिग्री लेने के बाद बनते हैं ! यह एक मेडिकल क्षेत्र की डिग्री होती है जिसको सफलतापूर्वक करने के बाद आप एक बहुत बड़े डॉक्टर बन जाते हैं ! जब आप यह डिग्री कर लेते हैं तो आप अपने घर पर भी अपना खुद का एक क्लीनिक भी खोल सकते हैं ! आप लोगों ने अपने घरों के आसपास देखा हुआ कि एमबीबीएस डॉक्टर बहुत सारे लोग होते हैं ! जो अपनी एक छोटी सी क्लीनिक खोलकर वहां पर लोगों का इलाज करते हैं।

तो अब आप लोगों को समझ में आ रहा होगा कि एमबीबीएस कितनी बड़ी डिग्री होती है ! इसको करने के बाद आप की तनखा भी काफी अच्छी खासी होती है आप बहुत बड़े बड़े हॉस्पिटल में भी काम कर सकते हैं ! तो अब हम नीचे जानेंगे कि एमबीबीएस करने के बाद आप और क्या-क्या चीजें कर सकते हैं ! साथ में हम यह भी जानेगे कि MBBS Full Form In Hindi क्या है !

MBBS Full Form In Hindi

अब हम आपको यहां पर बता ही देते हैं ! कि आखिर ये MBBS Full Form In Hindi क्या है तो एमबीबीएस का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ मेडिकल एंड बैचलर ऑफ सर्जरी होता है। नाम यहां पर थोड़ा सा लंबा है लेकिन यहां पर याद करना काफी सरल है ! और जब आप मेडिकल के फील्ड में जा रहे हैं तो आपको एमबीबीएस , बीएएमएस , बीएचएमएस आदि जैसी फुल फॉर्म जरूर याद होनी चाहिए।

क्योंकि जब आपको यह छोटी-छोटी चीजें यहां नहीं रहेंगे ! तो जो दूसरे लोग होंगे उनको लगेगा कि आपको यहां पर मेडिकल क्षेत्र में कुछ भी नहीं आता है। जब आपको यह छोटी चीज नहीं आती होगी तो लोग बहुत सारी बातें करने लगते हैं।

एम.बी.बी.एस करने के लिए कितनी योग्यता चहिये

अगर आप अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं ! और आपको एमबीबीएस करना है तो यहां पर आपको योगिता जानना बहुत जरूरी है। अगर आपने इलेवंथ क्लास में बायो ली होगी तभी आप यहां पर इस एग्जाम को दे सकते हैं ! अगर आपने वहीं पर मैथमेटिक्स ली होगी तो आपके लिए आगे दिक्कत हो सकती है ! क्योंकि यह एक मेडिकल क्षेत्र में आता है। इसिलए आपको बायोलॉजी लेना बहुत जरूरी है।

आपके कक्षा 12वीं में कम से कम 50 परसेंट अंक आना बहुत जरूरी है ! आप कैसे नीचे आते हैं तो आप यहां पर एडमिशन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जब आपके कम परसेंटेज आएगा तो की भी कॉलेज आपको लेना पसंद नहीं करेगा। इसलिए आपको स्कूल में ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी है ! और आपको ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त करने होते हैं।

एम.बी.बी.एस करने के लिए कितनी आयु चहिये

जब हम एमबीपीएस का पेपर के लिए अप्लाई करते हैं वहां पर हमें पता चलता है ! कि हमारी उम्र अभी बहुत कम है या फिर बहुत ज्यादा है तो लोग इसके बारे में नहीं पता होता है ! कि आखिर कितनी उम्र एमबीबीएस करने के लिए चाहिए होती है तो हम आपको बता दें कि अगर आपकी उम्र 17 वर्ष से 25 वर्ष तक है ! तो आप यहाँ पर आवेदन कर सकते है लेकिन अगर इससे अधिक होती है ! तो यहां पर आप पेपर नहीं दे सकते हैं।

अगर आपकी उम्र 17 वर्ष नहीं हुई है और आपने यहां पर 12वीं कक्षा पास भी कर लिए ! तो आप तैयारी करनी चाहिए जिससे आपकी उम्र पूरी हो जाए आप बहुत अच्छे से इस पेपर को पास कर पाए।

एम.बी.बी.एस प्रवेश परीक्षा कैसे होती है

एमबीबीएस डिग्री को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है ! तो यहां पर अगर आप एमबीबीएस की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले नीट का एग्जाम देना पड़ता है। यह भारत का और बड़ा एग्जाम होता है जिसमें सरकारी व प्राइवेट कॉलेज सभी आते हैं। लेकिन यहां पर कुछ संस्थान ऐसे भी होते हैं जो कि अपनी अलग से परीक्षा आयोजित करते हैं ! जैसे AIIMS, JIPMER और AFMC आदि के द्वारा अलग से परीक्षा कराई जाती हैं।

वैसे तो जो नीट की परीक्षा होती है वह काफी कठिन होती है ! आसानी से लोग यहां पर इसको क्वालीफाई नहीं कर पाते हैं लेकिन अगर आप इसको क्वालीफाई करना चाहते हैं। तो आप पहले से ही इसकी तैयारी करना शुरू कर दें अगर आप यहां पर स्कूल में पढ़ रहे हैं। तो आप वहीं से ही इसकी कोचिंग व ऑनलाइन मटेरियल पढ़ना शुरू कर दें जब आप ऐसा करेंगे ! तो आपका जो एंट्रेंस एग्जाम होगा नेट का वह बहुत जल्दी सफल हो जाएगा।

एमबीबीएस की वर्ष की होती है

आप सभी लोगों को पता है की जो प्रक्रिया होती है वह ज्यादातर 3 साल की होती है ! लेकिन अगर हम मेडिकल क्षेत्र में बात करें एमबीपीएस की तो यहां पर एमबीबीएस की डिग्री होती है वह पूरी साडे 5.5 साल की होती है। जिसमें से 4.5 साल तक आपको को पढ़ाया जाता है ! और 1 साल आपको इंटर्नशिप के लिए दिया जाता है। जिसमें आपको कहीं पर जाकर इंटर्नशिप करनी होती है ! उसके बाद ही यहां पर आपकी यह एमबीबीएस की डिग्री पूरी होती है।

एमबीबीएस कोर्स फीस

आप सभी लोग जानते हैं कि मेडिकल क्षेत्र में जो पैसा लगता है वह काफी जाता लगता है ! और अगर हम बात करें एमबीबीएस डिग्री की जो की बहुत बड़ी डिग्री होती है इसमें अगर आप प्राइवेट से इस डिग्री को करते हैं। तो यहां पर आपको 9 लाख से लेकर 12 लाख तक प्रतिवर्ष देना पड़ जाता है ! लेकिन वहीं अगर आप इस डिग्री को सरकारी मेडिकल कॉलेज के द्वारा करते हैं तो वहां पर आपसे बहुत कम फीस जाती है।

MBBS Full Form In Hindi ! एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या होता है

तो वहां पर जो फीस होती है तेरे ₹1390 प्रति महीना होती है ! कुछ जगहों पर थोड़ी सी ज्यादा होती है लेकिन अगर हम मुकाबला कर प्राइवेट कॉलेज का तो वहां से बहुत ही ज्यादा कम होती है। जो फीस आप से ली जाती है मैं साडे 4.5 साल तक की ली जाती है बाकी का जो 1 साल होता है ! इंटर्नशिप के लिए वहां पर आपसे कोई भी फीस नहीं ली जाती है।

एमबीबीएस जॉब प्रोफ़ाइल कौन कौन सी होती है – MBBS Full Form In Hindi

जब आपकी एमबीबीएस पूरी हो जाती है तो आपके पास यहां पर बहुत सारे ऑप्शन होते हैं बहुत सारी जॉब होती है ! जिनको कर सकते हैं यहां पर कोई एक प्रकार की नौकरी नहीं होते कि आपको सिर्फ एक ही काम करना है ! यहां पर आपको बहुत अलग-अलग प्रकार की काम मिलते हैं जिनके बारे में हमने आपको नीचे बताया है।

  1. Neurologist
  2. Nutritionist
  3. Obstetrician
  4. Chiropodist
  5. Medical Admitting Officer
  6. Clinical Laboratory Scientist
  7. Anaesthetist or Anaesthesiologist
  8. Dermatologist
  9. Enterologist
  10. Gynaecologist
  11. Orthopaedist
  12. Paediatrician
  13. Pathologist
  14. General Surgeon
  15. N.T Specialist
  16. Chief Medical Officer
  17. Gastroenterologist
  18. General Practitioner
  19. Physician
  20. Physiologist
  21. Psychiatrist
  22. Radiologist
  23. Bacteriologist
  24. Cardiologist
  25. Hospital Administrator
  26. Resident Medical Officer

एमबीबीएस के बाद रोजगार के क्षेत्र कौन से है

एमबीबीएस करने के बाद का जो रोजगार क्षेत्र है वह क्या है बोतल लोगों को नहीं पता होता है ! कुछ लोग सिर्फ यही जानते कि एमबीबीएस बनने के बाद हम एक डॉक्टर बन जाते हम एक अपने क्लीनिक हो सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी आप यहां पर बहुत कुछ कर सकते हैं। तो यहां पर हम नीचे आपको कुछ रोजगार क्षेत्र बताने वाले हैं ! तो अगर आपने भी यहां पर एमबीबीएस कर लिया है या फिर कर रहे हैं तो आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है।

1. Hospital

2. Polyclinics
3. Health Centres
4. Laboratories
5. Nursing Homes
6. Medical Colleges
7. Private Practice
8. Medical Foundation
9. Biomedical Companies
10. Research Institutes
11. Non-Profit Organizations
12. Pharmaceutical & Biotechnology Companies

भारत के प्रमुख एमबीबीएस कॉलेज कौन से है – MBBS Full Form In Hindi

जब आप एमबीबीएस नीट का एग्जाम बिल्कुल पास कर लेते हो तो उसके बाद आपको यहां पर कॉलेज चुनना होता है ! तो यहां पर सबसे अच्छा कॉलेज कौन सा है इसके बारे में आपको तो नहीं पता होगा तो यहां पर नीचे हम आपको कुछ सबसे बढ़िया प्रमुख एमबीबीएस कॉलेज के नाम बता देते ! अगर आप इन में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप ले सकते हैं।

King George’s Medical University (KGMU), Lucknow ,

University College of Medical Sciences (UCMS), New Delhi

All India Institute of Medical Sciences, Delli

Christian Medical College (CMC) ,Vellore

Armed Forces Medical College (AFMC) , Pune

Jawaharlal Nehru Institute of Postgraduate Education and Research (JIMPER), Pondicherry

Maulana Azad Medical College (MAMC),Delhi

Lady Hardinge Medical College (LHMC), New Delhi

Grant Medical College (GMC), Mumbai

Kasturba Medical College, Manipal

Conclusion

तो दोस्तों आज हमने यहां पर जाना एमबीबीएस क्या होता है ! और हम इसे कैसे करते हैं MBBS Full Form In Hindi क्या है यह भी बहुत लोगो को नहीं पता होता है। तो हमने यहां पर सोचा कि आपको एमबीबीएस से संबंधित सभी जानकारी दे दी जाए जो लोग आगे एमबीबीएस करने का सोच रहे होंगे ! तो उनको यहां पर आज सारी जानकारी मिल चुकी होगी यहां पर हमने आपको एक चीज बिल्कुल विस्तार के साथ बताइए !

इसे पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी

जिससे आपको आगे कभी भी कोई भी चीज ढूंढने ना पड़े !

Leave a Reply

%d bloggers like this: