IPS Full Form In Hindi ! IPS Full Form

IPS Full Form In Hindi : हेलो दोस्तों आप सभी लोगों ने आईपीएस नाम तो बहुत बार सुना होगा ! अगर आप फिल्म देखते हैं तो वहां पर आपको आईपीएस नाम बहुत बात सुनने के लिए मिलता है ! तो आंखें आईपीएस कौन होता है ! और यहां पर आईपीएस का फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है। यहां पर हम आपको बताएंगे ! कि आप आईपीएस कैसे बन सकते किन-किन चीजों की आपको जरूरत पड़ती है। यहां पर आपको कितने एजुकेशन करनी होती है ! इन सभी चीजों के बारे में यहां पर हम आपको बताने वाले हैं।

फिल्मों के माध्यम से आपको इतना तो पता ही होगा !  कि आईपीएस एक सरकारी नौकरी है। जिसमें आपके पास बहुत सारे अधिकार होते हैं। इसी के कारण बहुत सारे बच्चे पुलिस में जाना चाहते हैं। पुलिस में आईपीएस की नौकरी को करना चाहते हैं क्योंकि यह काफी बड़ा पद होता है ! इसमें आपको काफी ज्यादा सुविधाएं भी मिलती हैं।

IPS Full Form In Hindi ! IPS Full Form

आईपीएस की तैयारी करने के लिए आपको बहुत सारी मेहनत करनी पड़ती है ! आपको यहां पर पेपर निकालना होता है ! जब आप यहां पर पेपर निकाल लेते हैं। उसके बाद वहां पर आपको ट्रेनिंग और बहुत ही चीजें करनी होती है ! उसके बाद ही आप यहां पर आईपीएस बन पाते हैं।

आपका भी अब मन हो रहा है कि अब आईपीएस की तैयारी करें तो यहां पर हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आप आईपीएस की तैयारी कर सकते हैं ! घर बैठे आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी सभी चीजों के बारे में आपको यहां पर हम बताएंगे ! जिसके बाद आपको IPS Full Form In Hindi भी याद हो जायेगी।

आईपीएस कौन होते है – IPS Full Form In Hindi

एक पुलिस की ड्यूटी होती है जो कि भारत सरकार के गृहमंत्री के अधीन काम करती है ! यहां पर बहुत सारे लोगों को नहीं पता वह की आईपीएस के भी 2 अंग होते हैं जिन्हें हम आईएएस और आईएएस कहते हैं। आप लोगों ने बहुत वक्त यूट्यूब और फिल्मों में देखा हुआ ! कि लड़के ज्यादातर यूपीएससी की तैयारी करते हैं तो यूपीएससी के अंतर्गत ही आईपीएस आता है। जब आप यूपीएससी का एग्जाम देते हैं तो उसके बाद ही आपदा आईपीएस बन पाते हैं।

आईपीएस बहुत ही पुराना शब्द है। अगर आईपीएस शब्द की बात करें तो उसको हम इंडियन पुलिस मुखिया के रूप से भी जानते हैं ! आईपीएस का कर्तव्य होता है वह देश की कानून की व्यवस्था को बिल्कुल सही तरीके से चलाना होता है। आईपीएस के अंडर में बहुत सारे पुलिस व्यवस्था आती है ! जिसकी सभी व्यवस्ता आईपीएस को ही दी जाती है। इसके अतिरिक्त इस पद पर आपको भारत के रॉ और इंटेलिजेंस की भी सहायता करनी होती है।

एक आईपीएस ऑफिसर के पास इतनी ताकत होती है ! कि वह किसी भी अपराधी के ऊपर सीधी कार्रवाई कर सकता है। भारत का हर नागरिक यहां पर आईपीएस जैसी शक्तिशाली पद के लिए नित हो सकता है ! बस इसके लिए आपको यहां पर सिविल एग्जामिनेशन को पास करना होता है।

IPS Full Form In Hindi

तो ऊपर आपने जाना कि आईपीएस कौन होते हैं अब हम आपको यहां पर बताएंगे ! कि आई पी एल फुल फॉर्म इन हिंदी क्या है बहुत सारे लोगों से यह सवाल भी पूछा जाता है। जिसका जवाब उनके पास बिल्कुल नहीं होता है ! तो आज के बाद अब सभी लोगों को इसका जवाब पता होगा ! तो यहां पर IPS का Full Form इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस है जिसको Hindi में भारतीय प्रशासनिक सेवा भी कहते हैं।

IPS की शुरुआत कब हुई थी

ऊपर आप सभी लोगों ने जाना है कि IPS Full Form In Hindi क्या है ! अब आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है ! कि आईपीएल की शुरुआत कब से हुई ! आखिर कब है आईपीएल का पद लोगों को दिया जाने लगा तो यहां पर आईपीएस की शुरुआत सन्न 1861 में ब्रिटिश के द्वारा हुई थी। तब इसका नाम आईपीएस बिल्कुल नहीं होता ! तब इसका हम Indian Imperial Police के नाम से जाना करते थे। लेकिन इसके बाद 1945 में जब भारत को uk से आजादी मिली तब इसका नाम आईपीएस यानी भारतीय पुलिस सेवा रखा गया।

आप सभी लोगों को पता होगा कि अंग्रेजों को भारतीय लोग ज्यादा पसंद नहीं थे ! और जब आईपीएस की शुरुआत 18 से 61 में हुई थी। तब यह सबसे ऊंची पोस्ट हुआ करते थे ! लेकिन उस वक्त सिर्फ अंग्रेजी इस भर्ती को ले सकते थे यहां पर भारतीय लोगों को बिल्कुल भी हक नहीं था। कि वह आईपीएस की इस पोस्ट को हासिल कर सके ! लेकिन बाद में 1920 के बाद Indian Imperial Policeकी भर्ती भारतीयों के लिए भी खोल दी गई थी।

भारत के संविधान के अनुच्छेद 312(2) की भाग 14 के तहत आईपीएस की स्थापना की गई थी ! इसी अनुच्छेद में इसको गया था।

आईपीएस बनने के लिए क्या योग्यता चाहिए

बहुत सारे लोगों को आईपीएस क्यों नौकरी करनी है ! लेकिन उनको यह नहीं पता है। कि हमें आईपीएस का पेपर देने के लिए हमें किस योगिता कि यहां पर जरूरत पड़ती है ! तो यहां पर आपकी ग्रेजुएशन होना बहुत जरुरी है। लेकिन अगर आपकी ग्रेजुएशन की आखिरी साल चल रही है ! और आप पेपर देना चाहते है तो आप दे सकते है।
आप बीए, बीकॉम, बीएससी किसी से भी ग्रेजुएशन कर सकते है। और आप आईपीएस का पेपर दे सकते है।

आयु और आईपीएस के लिए कितनी प्रयास कर सकते है

अब हम बात कर लेते हैं ! कि आखिर आईपीएस का पेपर देने के लिए हमें कितने वर्ष की आयु की जरूरत होती है। तो यहां पर अगर हम जनरल कैटेगरी की बात करें ! तो 32 वर्ष ओबीसी के लिए यहां पर 35 वर्ष की आयु चाहिए होते और वहीं पर एससी एसटी के लिए 37 वर्ष की आयु होनी जरूरी है।

हम पेपर में कितनी बार प्रयास कर सकते हैं ! तो उसके लिए जनरल कैटेगरी को 7 बार और ओबीसी कैटेगरी को 9 बार और वहीं पर ऐसी कैटेगरी जितनी बार चाहे उतनी बार यहां पर प्रयास कर सकती है। तो यहां पर एससी और एसटी कैटेगरी को काफी ज्यादा छूट मिलती है।

IPS Full Form In Hindi ! IPS Full Form

अगर आप अंधे हैं या फिर आपको सुनाई नहीं देता है ! या फिर आपके शरीर रूप में दिवंगत है ! तो उसके लिए आपको यहां पर 10 साल की अलग से छूट दी जाती है। तो यह भी काफी अच्छा है जो लोग अपने शरीर से विकलांग हैं उनको यहां पर अलग से छूट मिलती है।

पुरुष आईपीएस बनने के लिए शारीरिक मापदंड –

अब यहां पर हम आपको बताएंगे कि अगर आप पुरुष हैं और आप आईपीएस की तैयारी करना चाहते हैं ! तो आपको शरीर का मापदंड जानना बहुत जरूरी है ! तो यहां पर भी जनरल कैटेगरी के लोग होते हैं। उनके हाइट है यहां पर 165 सेंटीमीटर होना बहुत जरूरी है ! वहीं पर अगर हम दूसरी कैटेगरी ओ की बात करें तो वहां पर न्यूनतम हाइट 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

अब पुरुषों के छाती की बात पर तो यहां पर कम से कम 84 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए ! जो कि खुलने के बाद 5 सेंटीमीटर और बढ़नी चाहिए। वहीं पर अगर आंखों की रोशनी की बात करें ! तो यहां पर 6/6 या फिर 6/9 होना बहुत जरूरी है। जिनकी आंखें पहले से ही कमजोर है ! उनको यहां पर 6/9 बजे लो या फिर 6/12 का विज़न होना बहुत जरूरी है।

महिला आईपीएस बनने के लिए शारीरिक मापदंड

यहां पर महिलाओं के लिए नियम जो हाइट है वह डेढ़ सौ सेंटीमीटर है ! उन लोगों के लिए जो लोग जनरल कैटेगरी में आते हैं। बाकी अन्य कैटेगरी की महिलाएं उनके लिए यहां पर न्यूनतम हाइट 145 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

अब वही पर हम महिलाओं की छाती की बात करें तो 17 सेंटीमीटर की होनी चाहिए ! जिसको फुलाने के बाद 5 सेंटीमीटर और बड़ जानी चाहिए। अगर आप यह सारी चीज़ कर लेते हो तो आपका यहां पर शारीरिक टेस्ट में पास हो जायेगा।

IPS के लिए एग्जाम – IPS Full Form In Hindi

IPS Full Form In Hindi जानना आसान है ! लेकिन अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते हैं ! तो यहां पर आपको यूपीएससी का एग्जाम देना होता है। अब यूपीएससी का एग्जाम आप तभी दे सकते हैं ! जब आपकी ग्रेजुएशन पूरी हो जाती है या फिर आप ग्रेजुएशन के आखिरी साल में होते हैं ! आईपीएस का एग्जाम होता है वह यूपीएससी हर साल करवाता है।

अब जो यूपीएससी का एग्जाम होता है ! उसमें यहां पर आपका दो लिखित पेपर होता है उसके बाद एक इंटरव्यू होता है ! जिसमें आपको तीनों चीजें पास करनी होती है। अगर आप यहां पर तीनों चीजों को पास कर लेते हैं ! उसके बाद आपको यहां पर ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है ! तो चलिए जानते हैं ! यहां पर यू पी एस सी के एग्जाम के बारे में कि आखिर यह कैसे होता है।

Pre exam civil service

यूपीएससी का सबसे पहला एग्जाम होता है जिसमें 2 पेपर होते हैं ! जो कि 200 200 नंबर के होते हैं ! और जो इसमें प्रश्न पूछने का टाइप होता है। वह ऑब्जेक्टिव टाइप होता है ! यानी आपको यहां पर सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए वह कल मिलते हैं।

Main exam civil service

प्री एग्जाम के बाद आता है आपका मेन एग्जाम जो कि रिटन एग्जाम होता है ! इस एग्जाम में कुल 9 पेपर आपके होते हैं। जिसमें से 2 पेपर के जो नंबर होते हैं वह 300 300 नंबर के होते हैं ! बाकी के साथ पेपर आपके ढाई सौ ढाई सौ नंबर के होते हैं ! इसके साथ ही आपका एक पर्सनैलिटी टेस्ट भी होता है ! जिसके 250 मार्क्स होते हैं।

Interview

वैसे तो प्री और मेन दोनों पेपर काफी कठिन आते हैं ! लेकिन अगर आप उन पेपर को पास कर लेते हैं ! तो उसके बाद आपका नंबर आता है। इंटरव्यू देने का जो कि 45 मिनट का होता है ! जिसमें आपसे अलग अलग विषयों के कठिन से कठिन सवाल पूछे जाते हैं आपकी मानसिक क्षमता को भी देखा जाता है ! अगर आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपको यहां पर आईपीएस ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

कौन कौन आईपीएस के लिए आवेदन कर सकते है – IPS Full Form In Hindi

अगर आप भारत के निवासी हैं ! तो आप बेफिक्र हो जाइए क्योंकि आप यहां पर आईपीएस का आवेदन बहुत आसानी से कर सकते हैं। लेकिन जो लोग भारत के अलावा भूटान यात्रा नेपाल के नागरिक हैं ! वह भी ऑनलाइन आईपीएस बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अब जो लोग श्रीलंका ,इथोपिया, युगांडा, पाकिस्तान, संयुक्त गणराज्य तंजानिया आदि देशों के प्रवासियों को भी मौका दिया जाता है ! कि वह आईपीएस का एग्जाम देने योग्य है।

Conclusion

तो दोस्तों यहां पर हमने आज आपको बताया कि आईपीएस कौन होता है ! और IPS Full Form In Hindi क्या होती है। हमने इसलिए आपको सारी चीजें बताएं कि आईपीएस की शुरुआत कब हुई थी ! और कैसे यहां पर आईपीएस का नाम पड़ा था यहां पर आप अगर आईपीएस बनना चाहते ! तो आप को क्या-क्या योग्यताओं की जरूरत होती है। कितनी आयु चाहिए होती है उन सारी चीजों के बारे में हमने आपको यहां पर पता है।

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

 

अगर आप भी यहां पर आईपीएस बनने की सोच रहे हैं ! तो ऊपर बताए हुए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं ! जिससे आपको आईपीएस बनने में थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है। तो दोस्तों कैसा लगा हमारा यह आर्टिकल कमेंट में जरूर बताइएगा ! दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से जाकर शेयर करे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: