IAS Full Form In Hindi | IAS Full Form

भारत में IAS की परीक्षा की शुरुआत अंग्रेजों के समय में ही हो गई थी ! 1864 में सत्येंद्र नाथ टैगोर भारत के पहले IAS अधिकारी बने थे ! जिन्होंने इंग्लैंड में जाकर IAS की परीक्षा दी थी ! IAS का Exam काफी कठिन माना जाता है ! यदि आप IAS Full Form In Hindi और इसके अलावा IAS के बारे में संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं ! इस Article को बिल्कुल Conclusion तक पढ़े !

 

IAS Full Form In Hindi

 

IAS भारत का सबसे कठिन Exam माना जाता है ! लेकिन IAS का मतलब क्या होता है ? ‘ प्रशासनिक सेवा IAS Full Form In Hindi है ! यह Exam कठिन इसलिए भी होता है ! क्योंकि IAS Officer पर काफी जिम्मेदारियां होती है ! उनके ऊपर सुरक्षा मामलों से जुड़े काफी जिम्मेदारियां होती है ! IAS के अधिकार में जिले का सबसे बड़ा पुलिस Officer भी होता है ! IAS परीक्षा में सफल होने वाले को जिले का सबसे बड़ा अधिकारी बनाया जाता है ! जिसे DM ( District Magistrate ) कहा जाता है !

 

Full Form Of IAS In English

 

IAS Full Form In Hindi तो आप जान ही गए ! अब

English में IAS का Full Form

Indian – भारतीय ( I )

Administrative – प्रशाशनिक ( A )

Services – सेवा ( S )

होता है ! IAS भारतीय लोक सेवा आयोग (UPSC) से संबंधित पद है ! समाज मे यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित नौकरी है ! IAS भारत सरकार के अधीन कार्य करता है ! एक IAS को Suspend केवल राष्ट्रपति महामहिम द्वारा ही किया जा सकता है !

 

IAS परीक्षा में Apply कैसे करे

IAS Full Form In Hindi | IAS Full Form

 

लोक सेवा आयोग से संबंधित परीक्षाओं के लिए हर वर्ष फरवरी में अधिसूचना जारी की जाती है ! जिसमें यह निर्धारित किया जाता है ! कि किस दिनांक से किस दिनांक तक Form Apply किया जाना है ! तो यदि आप IAS Exam के लिए Form Apply करना चाहते हैं ! तो आप UPSC के Official Portal पर जाकर Form Apply कर सकते हैं !

Link

Form Apply करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ! IAS की परीक्षा देने की के लिए सीमित मौके होते हैं ! तो आपको यह ध्यान रखना है ! कि आपकेे Preparation Complete है या नही है ! यदि इसमें आप का मौका चला जाता है ! एक मौका आपका व्यर्थ ही चला जाएगा ! इसके अलावा उम्र सीमा भी निर्धारित की गई है ! इसका भी आपको ध्यान रखना पड़ेगा !

 

IAS परीक्षा की Eligibility Criteria

 

भारत में सरकारी नौकरी के लिए होने वाली हर परीक्षाओं की तरह ही ! इस परीक्षा में भी कुछ Eligibility Criteria निर्धारित की गई है ! इसमे निर्धारित सभी बातों पर Eligible होने पर ही ! कोई व्यक्ति IAS के लिए Apply कर सकता है !जो कि निम्नलिखित है !

Nationality

IAS Exam Apply करने के लिए सबसे पहले जरूरी चीज है ! Nationality इसका अर्थ यह है कि यदि आप भारत के नागरिक है ! तभी IAS परीक्षा के लिए Apply कर सकते हैं !

Age Criteria

IAS Exam के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा भी निर्धारित की गई है ! जो कि अलग-अलग वर्गों के लिए निम्न वत है !

न्यूनतम आयु – 21 वर्ष सभी वर्गों के लिए !

अधिकतम आयु –

General – 32 वर्ष
OBC – 35 वर्ष
SC & ST – 37 वर्ष

अधिकतम आयु विकलांग के लिए –

General – 42 वर्ष
OBC – 45 वर्ष
SC & ST – 47 वर्ष

Educational Qualification

IAS के Exam के Form को Apply करने के लिए कम से कम आपके पास Graduation की Degree होनी चाहिए ! इसके अलावा यदि कोई Graduation के अंतिम वर्ष में है ! तो भी वह Apply कर सकता है ! इसमें B.A., B.SC., B.COM., M.B.B.S., B.Tech आदि Degree धारक Form Apply कर सकते हैं !

 

IAS Exam के लिए मिलने वाले Attempt

 

IAS Exam के लिए अलग अलग श्रेणियों के लिए प्रयास निर्धारित किये गए है !

General – 6 Attempts

OBC – 9 Attempts

SC & ST – No Limit

Handicap – General – 9 OBC – 12 जब कि SC और ST के लिए असीमित है !

 

IAS को मिलने वाले पद

 

1.जिला कलेक्टर
2.आयुक्त
3.मुख्य सचिव
4.सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के प्रमुख
5.कैबिनेट सचिव
6.चुनाव आयुक्त

 

IAS को मिलने वाले विभाग

 

1 भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)

2 भारतीय पुलिस सेवा (IPS)

3 भारतीय वन सेवा (IFS)

4 भारतीय विदेश सेवा (IFS)

5 भारतीय राजस्व सेवा (IRS)

6 भारतीय राजस्व सेवा (IRS)

7 केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)

8 भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS)

9 भारतीय रक्षा संपदा सेवा (IDES)

10 भारतीयआर्थिक सेवा (IES)

11 भारतीय आयुध निर्माणी सेवाएं (IOFS)

12 भारतीय डाक एवं तार लेखा  (IP&TAFS)

13 भारतीय रेलवे लेखा सेवा (IRAS)

14 भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा (IRTS)

15 भारतीय सूचना सेवा (IIS)

16 भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा (IRPS)

17 रेलवे सुरक्षा बल (RPF)

18 केंद्रीय सचिवालय सेवा

19 रक्षा सचिवालय सेवा

20 संघ शासित प्रदेश प्रशासनिक सेवा

21 संघ शासित प्रदेश पुलिस सेवा

22 राज्य सेवाएं

23 पुलिस सेवा

24 राज्य वन सेवा

25 लोक सेवा विभाग

ये सभी विभाग Exam में आये आपके अंको पर निर्धारित होते है !

 

IAS Selection Process

 

भारत में IAS के Exam को तीन चरणों में बांटा गया है ! पहला चरण Prelims का फिर Mains और Last में Interview होता है ! जो Prelims के Exam में सफल होता है ! वही Mains और Interview दे सकता है ! इन तीनों चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर IAS अधिकारी का चयन होता है !

 

IAS Training Process

 

IAS के Exam में सफल होने के बाद 21 महीने के Training Process से गुजरना पड़ता है ! इसकी Training “The Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration (LBSNAA)” में होती है !

 

IAS की तैयारी कैसे करे

 

Graduation Complete करने के बाद आप IAS के लिए तैयारी कर सकते हैं ! IAS तैयारी करने के लिए काफी सारे बढ़िया Coaching Institute है ! जिनमें जाकर आप IAS की तैयारी कर सकते हैं ! इसके अलावा सबसे पहले आपको Syllabus के बारे में समझना जरूरी है ! सबसे पहले Prelims के परीक्षा के आधार पर आपको तैयारी करनी है ! क्योंकि Prelims का परीक्षा निकालने के बाद ही आप Mains में Interview के लिए Qualify कर पाएंगे ! इसके लिए आप Last Years के Questions को देख सकते हैं ! एवं उसके आधार पर आप Syllabus को जानकर अपनी तैयारी कर सकते हैं !

 

IAS Free Coaching

 

UP Government के द्वारा IAS के लिए Free Coaching की भी व्यवस्था दी गई है ! Abhyuday योजना के अंतर्गत IAS एवं अन्य कई केंद्र सरकार के नौकरियों के लिए Free Coaching की सुविधा दी गई है ! जिसके लिए आपको Form Apply करना पड़ेगा ! आप नीचे दिए गए Link पर जाकर Up Gov. के Official Website से इसके लिए Form Apply कर सकते हैं !

Link

एवं इसकी परीक्षा देकर यदि आप इसमें सफल होते हैं ! तो आप IAS के लिए Free Coaching का लाभ उठा सकते हैं !

 

IAS Salary

IAS Full Form In Hindi | IAS Full Form

 

7th Pay Commission के आधार पर IAS अधिकारी का प्रतिमाह Rs. 56100 साल बेसिक Grade Pay है ! इसके अलावा IAS अधिकारी को अन्य केंद्र सरकार के द्वारा Allowance भी दिए जाते हैं ! कुल मिलाकर IAS अधिकारी को लगभग ₹90000 तक मिलते हैं !

 

IAS के कार्य एवं शक्तियां

 

एक IAS अधिकारी का सबसे जरूरी काम होता है ! जिले में कानून व्यवस्था को Maintain करना है ! इसके अलावा जिले में केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार के द्वारा आने वाले आदेशों के आधार पर जिले में नीतियों का पालन करवाना ! जिले के सभी अधिकारी एक IAS के अधीन होते हैं ! IAS अधिकारी सुरक्षा कारणों का हवाला देकर किसी भी बड़े मंत्री ! यहां तक कि प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति को भी जिले में प्रवेश करने से रोक सकता है ! जिले में होने वाले किसी भी बड़े कार्यक्रम के लिए IAS अधिकारी की अनुमति आवश्यक होती है ! राजनीतिक रैलियों के लिए भी IAS अधिकारी से अनुमति लेनी पड़ती है ! इस प्रकार से IAS के पास कई सारी शक्तियां एवं अधिकार होते हैं !

 

Conclusion

 

दोस्तों आज के इस Article में मैंने आपको IAS के Full Form के बारे में बताया है ! इसके अलावा मैंने IAS के बारे में संपूर्ण विस्तृत जानकारी दी है ! I Hope सारी बातें अच्छे से समझ में आ गई होंगी ! और आपको सारी जानकारी मिल गई होगी !

2 thoughts on “IAS Full Form In Hindi | IAS Full Form”

Leave a Reply

%d bloggers like this: