FSSAI Full Form In Hindi ! FSSAI का फुल फॉर्म क्या है?

FSSAI Full Form In Hindi : दोस्तों आजकल हम लोग बाहर खाना पीना तो खाते ही रहते हैं ! लेकिन वहां पर आपने कभी FSSAI का नाम सुना है बहुत ही कम लोगों ने जिन लोगों ने इसका नाम सुना होगा। कुछ लोगों को तो इसके बारे में पता ही नहीं होगा कि आखिर यह होता क्या है ! क्योंकि कभी बहुत कम लोक ही होंगे जिन्होंने सुना होगा लेकिन इसके बारे में पता सभी लोगों को है ! क्योंकि आजकल हम लोग जो फिल्म देखते हैं उसमें हमें दिखाया जाता है कि कभी कबार खाने में कुछ भी मिलावट होती है ! तो वहां पर एक सरकारी ऑफिसर की टीम आती है ! और उस खाने को चेक करती है ! उसके बाद वहां पर कार्रवाई भी की जाती है।

लेकिन हम लोगों को यह नहीं पता होता है ! कि यह FSSAI का ही काम होता है तो आज हम यहां पर इसके बारे में जानने वाले के आखिर FSSAI क्या क्या काम होता है ! कैसे हम एक FSSAI ऑफिसर बन सकते हैं ! और साथ में हम यह भी जानने वाले की FSSAI Full Form In Hindi क्या होता है।

कुछ लोग तो बाहर खाना कि कोई भी दुकान खोलते हैं ! तो FSSAI लाइसेंस तक नहीं लेते हैं क्युकी उनको उसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। लेकिन जब इस का छापा पड़ता है ! तब उनको इसका एहसास होता है कि आखिर हमें इसका लाइसेंस लेना बहुत जरूरी है। अगर आप की भी कोई भी खाने पीने की दुकान है ! और आपने भी FSSAI का लाइसेंस नहीं लिया है ! तो यहां पर इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि यहां पर हम आपको FSSAI से रिलेटेड सारी जानकारी देने वाले हैं ! और FSSAI Full Form In Hindi भी बातएंगे।

FSSAI क्या होता है – FSSAI Full Form In Hindi

FSSAI एक ऐसी संस्था जो की पुरे भारत में सभी प्रकार के खानपान की चीजों की जांच करती हैं। कहीं उसमें कोई भी मिलावट तो नहीं है ! किसी प्रकार का कोई भी केमिकल तो यूज नहीं किया गया है ! जिससे मानव को नुकसान पहुंच सके यह संस्था एक अच्छे स्वास्थ्य जीवन को बढ़ावा देती है। यह संस्था मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ के अंडर में काम करते हैं ! और जो अध्यक्ष या मुख्य कार्य अधिकारी होते हैं उनको दिल्ली में भारत सरकार के द्वारा नियुक्त किया जाता है।

एफएसएसएआई की स्थापना मुख्य रूप से इसीलिए की गई थी वह सभी खाद्य पदार्थ होते हैं ! उनकी जांच करें उसमें कोई भी मिलावट तो नहीं की गई है या फिर उसमें कोई ऐसे केमिकल का यूज़ तो नहीं किया गया है ! जिससे लोगों की तबीयत खराब हो सके।

FSSAI Full Form In Hindi ! FSSAI का फुल फॉर्म क्या है?

इस संस्था को बनाने के बाद काफी जगहों पर जो खाने में मिलावट की जाती थी ! वह बंद कर दी गई क्योंकि ज्यादातर जगहों पर जब लगातार जांच होने लगी और वहां पर लोग दोषी भी पाया जाने लगे ! जिसके बाद से अब बहुत जगह पर शुद्ध चीजें मिलती हैं कोई भी मिलावट नहीं होती है।

इस संस्थान कि जो स्थापना हुई थी वह 5 सितंबर 2008 को भारत सरकार के द्वारा हुई थी ! इसका जो मुख्यालय है वह मुख्य दिल्ली में है। अब अगर हम बात करें इनके 8 ऑफिस की जो कि दिल्ली, चेन्नई , लखनऊ , कोची, गुवाहाटी लखनऊ मुंबई चंडीगढ़ और कोलकाता में स्थापित है।

FSSAI Full Form In Hindi

ऊपर हमने FSSAI के कार्यों के बारे में तो जान ही लिया है ! तो अब हम यहां पर FSSAI Full Form In Hindi के बारे में भी जान लेते हैं ! फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया होता है जिसको हम हिंदी में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के नाम से भी जानते हैं।

FSSAI के कार्य होते है

FSSAI Full Form In Hindi के बारे में तो आपने जान लिए ! अब आपको FSSAIके कार्यो के बारे में भी जानना चाहिए। तो इसके बहुत सारे कार्य होते हैं जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया है ! एक बहुत बड़ी संस्थान है तो यहां पर काम भी बहुत सारे होते हैं।

प्रशिक्षण देना

यह सोचता खाद्य से संबंधित ट्रेनिंग भी आयोजित कराती है ! जिसमें जिनका खाने का बिजनेस होता है उन्हें इसमें शामिल किया जाता है ! उनको सारी चीजें यहां पर समझाई जाती है खाद्य व्यापार से जुड़ी उनको हर जानकारी दी जाती है ! इससे जो खाद्य का व्यापार होता है वह काफी अच्छा हो जाता है।

दिशा निर्देश को निर्धारित करना

इस संस्थान का सबसे बड़ा यही काम है ! कि उनको सभी लोगों को जैसा निर्देश देते रहना जिससे खाद्य पदार्थों में कोई भी दिक्कते ना आ सके ! और किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना हो। जब आप सभी चीज़ो को सही से करेंगे तो आपको और ग्राहकों को टेंशन बिलकुल नहीं होती है।

प्रमाणन देना

इसके अंतर्गत यह संस्था आपके खाने का स्वाद लेता है ! और उसको वेरीफाई करता है कि यह आम लोगों के खाने के लिए सही है या नहीं अगर आपका खाना बिल्कुल ठीक होता है ! तो आपको यहां पर FSSAI का सर्टिफिकेट मिल जाता है वहीं अगर आपके खाने में किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कत होती है ! तो वहां पर आपको सारी चीजें विस्तार के साथ बताई जाती है ! और आप वहां पर आगे दोबारा से इस चीज को ठीक करने के लिए मौका दिया जाता है ! उसके बाद ही आपको यहां पर सर्टिफिकेट मिल सकता है।

FSSAI Full Form In Hindi ! FSSAI का फुल फॉर्म क्या है?

जब आपको इसका सर्टिफिकेट मिल जाता है ! तो आप यह समझ लीजिए आप को मंजूरी मिल जाती है ! कि आप यहां पर खाना को सही तरीके से बेच सकते हैं। यहां पर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी दिक्कतों का आगे सामना नहीं करना पड़ता है।

नेटवर्क की स्थापना

नेटवर्क की स्थापना से तात्पर्य है कि सभी लोगों को सूचना देना जैसे जो आम उपभोक्ता है ! या फिर ग्राम पंचायत आदि में खाद सुरक्षा से संबंधित सभी जानकारियों को उन तक पहुंचाना जिससे उनको आगे सभी जानकारी प्राप्त हो सके।

वैज्ञानिक सलाह और तकनीकी सहायता

इस संस्थान का एक यह भी काम होता है ! कि जो भी खाद्य पदार्थ में जो भी पोषण को ज्यादा प्रभावित करती हैं ! उस चीज को अपनी सरकार और वैज्ञानिक को सलाह और तकनीक में सहायता प्रदान करना होता हैं यह इनका बहुत महत्वपूर्ण काम होता है।

जागरूकता को बढ़ावा देना

आप सभी लोगों को पता है कि आजकल यहां पर खाद्य पदार्थों में कितनी ज्यादा मिलावट होती रहती हैं ! नए-नए तरीकों से यहां पर लोग मिलावट करते हैं। तो उस चीज के बारे में भी लोगों को बताना है कि ऐसे लोग यहां पर खाद्य पदार्थों में मिलावट करते हैं ! जिससे सभी लोग जागरूक हो सके यह भी इसी संस्थान का काम होता है।
India में FSS act 2006 में पुराने खाद्य पदार्थों से जुड़े कई अधिनियमों को शामिल किया गया है ! जिसकी लिस्ट आपको नीचे मिल जायेगी।

1. वनस्पति तेल उत्पाद (नियंत्रण) आदेश 1947
2. खाद्य व्यभिचार अधिनियम 1954
3. फल उत्पाद आदेश 1955)
4. सॉल्वेंट निकाले तेल, डी-ऑइलड भोजन और खाद्य आटा .नियंत्रण,आदेश 1967
5. मांस खाद्य उत्पाद आदेश 1973
6. खाद्य तेल उत्पाद (विनियमन) आदेश 1988
7. दूध और दूध उत्पाद आदेश 1992

FSSAI license के लिया क्या documents चाहिए – FSSAI Full Form In Hindi

अब जो लोग अपने खाद्य पदार्थ की दुकान को खोलते हैं ! तो उन लोगों को यहां पर FSSAI का लाइसेंस लेना बहुत जरूरी होता है ! आप भी यहां पर FSSAI लाइसेंस लेने की सोच रहे हैं। तो यहां पर कौन कौन से डॉक्यूमेंट को आप को ले जाना होता है ! इसके बारे में आपको नहीं पता होगा तो यहां पर हम आपको क्या डॉक्यूमेंट ले जाने होते हैं ! उसके बारे में बतायेगे।
1. 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो,
2. पहचान पत्र में आप Aadhar card, Voter ID card, Driving license, आदि ले जा सकते है।
3. Pan card: ओनर, प्रोपराइटर, पार्टनर या डायरेक्टर का।
4. Address proof के लिए आपको Rent agreement, Electricity bill आदि चाहिए।
5. मनोनीत व्यक्ति के नाम और पते के साथ Authority letter
6. व्यवसाय में शामिल होने वाले खाद्य पदार्थों की एक पूरी लिस्ट।
7. घोषणापत्र।
8. Layout plans और measurement के साथ।

अगर आपको कभी भी किसी भी दुकान की शिकायत करनी है ! पड़ जाए उसके खाने से संबंधित तो आप यहां पर इस संस्थान में जाकर  शिकायत कर सकते है। बहुत सारे लोगो को शिकायत करने का तरीका नहीं पता होगा तो वो हम आपको बता देते है ! आप FSSAI के ईमेल ,फेसबुक , इंस्टाग्राम आदि जगहों पर अपनी शिकायत को कर सकते है।

Fssai licence कितने प्रकार का होता है ?

यह पर FSSAI लाइसेंस 3 प्रकार का होता है जो की आपके साल के टर्न ओवर को देखकर दिया जाता है। तो नीचे इससे सम्बंधित आपको सारी बाते बतायेगे।

1. सबसे पहला लाइसेंस होता है वो बेसिक लाइसेंस होता है जिसमे आपका साल का टर्न ओवर 12 लाख से कम होता है ! और आप अपने सामन को पुरे देश में बेच सकते है।
2. अगर आपका टर्न ओवर 12 लाख से लेकर 20 करोड़ तक का होता है ! तब आपको यह स्टेट लेवल का लाइसेंस मिलता है इसमें भी आप पुरे देश में सामन बेच सकते है।
3. अब बारी आती है सेंट्रल लाइसेंस की जिसमे अगर आप इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट करते है ! और आपका टर्न ओवर 20 करोड़ से ज्यादा होता है तब यह लाइसेंस आपको मिल जाता है।

अगर आप किसी भी प्रकार का फ़ूड का बिज़नेस कर रहे है ! तो आपको अपने सभी लाइसेंस को बनवा लेना है वरना आपकी दूकान पर ही पेनलिटी लग सकती है ! जिसके बाद आपको बहुत पैसा भी देना पड़ सकती है ! तो अगर आप भी इन नुक्सान से बचना चाहते है तो जल्दी से जाके अपने लाइसेंस बनवा ले।

FSSAI की Enforcement activities जानकारी कहां मिलती है?

अगर आपको भी FSSAI की एनफोर्समेंट एक्टिविट्स की जानकरी चाहिए ! तो आपको इंटरनेट पर http://www.fssai.gov.in की वेबसाइट मिल जाएगी जहा पर आपको सभी प्रकार की जानकारी मिल सकती है। आप सभी लोगो को पता है आज कल इंटरनेट एक ऐसा जरिया है ! जिस पर आप हर चीज़ देख सकते है।
वैसे भी आज कल हर चीज़ इंटरनेट पर ही आपको जल्दी देखने के लिए मिलती है ! उसके बाद ही आपको आगे दूसरी जगहों पर देखने को मिलती है।

Conclusion

तो यहां पर दोस्तों आप जान चुके होंगे कि एफएसआईई का सर्टिफिकेट लेना कितना जरूरी होता है ! और FSSAI Full Form In Hindi क्या होता है बहुत सारी चीजें लोगों को नहीं पता ! कि आज हमने आपको इससे संबंधित सभी चीजों के बारे में बताया है। तो अगर आपकी भी कोई दूकान है तो इसका सर्टिफिकेट जरूर ले ले।

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

जिससे आगे आपको कोई भी दिक्कत ना हो। तो कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल कमेंट में जरूर बताना और अभी तक अपने दोस्तों के साथ शेयर नहीं किया है तो जल्दी से कर दे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: