DNA Full Form In Hindi ! डीएनए का फुल फॉर्म क्या है?

DNA Full Form In Hindi : दोस्तों आप सभी लोगों ने डीएनए के बारे में तो सुना ही होगा ! ज्यादातर लोगों ने डीएनए के बारे में फिल्मों में सुना फिल्मों में बहुत सारे ऐसे सीन होते हैं ! यहां पर दिखाया जाता है कि डीएनए टेस्ट कराने से सारी जानकारियां पता चल जाती है ! आखिर यह डीएनए क्या होता है ! और DNA Full Form In Hindi क्या है बहुत लोगो के मन में यह सवाल होता ही है ! तो आज हम What is DNA से रिलेटेड आपको सभी जानकारी देने वाले है।

हमने इस प्रकार का टॉपिक इसलिए चुना है !

क्योंकि बहुत सारे लोगों के मन में सवाल होते हैं ! कि आखिर डीएनए क्या होता है डीएनए टेस्ट हम कैसे कराते हैं ! इससे हमें क्या-क्या चीजें पता चल जाती हैं और कैसे हम सारी चीजों के बारे में जान पाते हैं।

जो लोग अभी स्कूल में कक्षा 12 मैं बायो सब्जेक्ट को लेकर पढ़ रहे होंगे ! उन्हें तो डीएनए के बारे में यह सारी जानकारी पता होगी ! क्योंकि वहां पर उनका यह एक सब्जेक्ट है तो अब जो math सब्जेक्ट को लेकर 12 कर रहे होंगे ! उनको इसके बारे में ज्यादा नही पता होगा। लेकिन जिन लोगों ने बायोलॉजी से ग्रेजुएशन की होगी ! उनका तो डीएनए के बारे में सारा कुछ पता होना जरूरी है ! एक सब्जेक्ट होता है डीएनए के बारे में बिल्कुल गहराई से लेकर उनको सारी चीजें बताई जाती है।

हम आपको थोड़ा सा जानकारी दे देते है इसके बारे में तो डीएनए की संरचना है ! जो कि सभी जीवो में पाई जाती है इसका मतलब यह होता है ! बिल्कुल अमर होता है और यह सभी जीवो में पाया जाता है। ये पीड़ी दर पीड़ी ट्रांसफर होता है। तो आप समझ सकते है की डीएनए कितना जरुरी होता है ! इसलिए आपको DNA Full Form In Hindi पता होना बहुत जरुरी है।

 

डीएनए क्या होता है  ,What is DNA in Hindi

हमारे शरीर में पाए जाने वाले गुड़सूत्रों में तंतुनुमा अणु को ही हम DNA कहते है। अगर हम इसके आकार की बात करे तो ये काफी घुमावदार सीढ़ियों की तरह होता है। जो भी जीवित प्राणी होगा उसमे डीएनए जरूर होगा ! ये बात का आप हमेशा ध्यान रखे। हमारा जो डीएनए होता है उसमे अनुवांशिक गुण भी मौजूद होते है।

DNA Full Form In Hindi ! डीएनए का फुल फॉर्म क्या है?

कुछ लोगो के मन ये भी सवाल आरहा होगा कि आखिर डीएनए हमारे शरीर में किन जगह मौजूद है ! तो आप अपने शरीर के लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़ दें और पूरे शरीरकी बात करे तो ये हर जगह मौजूद होता है।

आप लोगों ने बहुत बार चला हुआ कि कभी भी किसी भी बच्चे का जन्म होता है ! तो लोग कहते हैं कि इसकी शक्ल इसकी माता या फिर पिता से मिल रही है आखिर क्यों कहा जाता है ! इसके बारे में भी हम आपको बता देते हैं तो जब भी कोई बच्चा जन्म लेता है तो 30 जोड़े डीएनए के उसके माता-पिता को प्राप्त होते हैं ! इसी वजह से माता पिता के जो गुण होते हैं वह बच्चे में भी दिखने लगते हैं।

 

डीएनए की फुल फॉर्म हिंदी मै – Full Form of DNA in Hindi

तो आखिर अब वो वक्त आ गया जिसमें हम आपको बताने वाले हैं ! कि DNA Full Form In Hindi क्या होता है तो यहां पर डीएनए का फुल फॉर्म Deoxyribonucleic Acid होता है। कुछ लोगो को इसके बारे में जरूर पता होगा की DNA Full Form के बारे में तो क्लास 10 में विज्ञान के सब्जेक्ट में भी बताई गयी है। लेकिन बहुत लोग ये छोटी छोटी फुल फॉर्म को भूल जाते है।

वैसे जो मानव होता है उसके शरीर में 3 बिलियन से ज्यादा का बेस होता है ! और यह ज्यादातर 99.9 % सभी लोगो में एक जैसा ही पाया जाता है। लेकिन वही पर 0.01 % कुछ लोगो में अलग होता है जिसके कारण मानव एक दूसरे से थोड़ा बहुत अलग दिखता है। आप सभी लोगो को हैरानी होगी की जो चिंपांज़ी होता है उसका DNA मानव से 98 % तक मिलता है। यही वजह है जिसकी वजह से चिंपांज़ी को होशियार माना जाता है।

 

डीएनए की खोज किसने और कब किया था?

अब आपको डीएनए के बारे में तो पता ही चल गया है कि आखिर यह डीएनए क्या होता है ! और DNA Full Form In Hindi क्या है तो अब आपको यह जानना भी बहुत जरूरी है ! कि आखिर इस डीएनए का खोज किसने किया तो यहां पर डीएनए का खोज और जेम्स और फ्रांसिस क्रिक ने 1953 में की थी। इस खोज के लिए 1962 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी दिया गया था ! क्योंकि यह उस वक़्त की एक बहुत बड़ी खोज थी। इन्होने उस वक़्त बताया था कि डीएनए में सभी लोगो के जेनेटिक कोड होते है ! जिसके जरिये हमे बहुत सी जानकारी मिल सकती है। डीएनए सभी लोगो से मतलब था कि मनुष्यों, जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों,कीटाणु, बैक्टेरिया आदि में यह पाया जाता है।

 

डीएनए के कितने प्रकार है

बहुत सारे लोगों को डीएनए के प्रकार के बारे में नहीं पता है ! कुछ लोग तो यही समझते हैं कि डीएनए के प्रकार ही नहीं होता है ! तो हम आपको बता दें यहां पर डीएनए के तीन प्रकार होते हैं। लेकिन बहुत कम जगह पर इसके बारे में लोग पूछते है लेकिन फिर भी मेने आपको बताना बहुत जरुरी समझा है।

DNA Full Form In Hindi ! डीएनए का फुल फॉर्म क्या है?

1. A- DNA
इस प्रकार के डीएनए में आपको दोनों साइड के फिलामेंट्स छोटे व चौड़े और छोटी-छोटी खांच के बने दिखाई देते है ! और यहाँ इसमें 10.9 /11 क्षार युग्म पाये जाते है |

2. B- DNA
बी डीएनए में दोनों साइड के फिलामेंट्स बहुत पतले व लंबे होते हैं, इसकी खांच गहरी तथा उथली होती है , यहाँ प्रत्येक स्तर में 10.9 /11 क्षार युग्म मिलते है |

3. Z-DNA
जेड DNA में दोनों साइड के फिलामेंट्स बी डीएनए की तरह होते हैं ! परन्तु इसमें जो खांचे होते है वो केवल गहरे होते है | यह ज़िगज़ैग आकर की तरह पाए जाती है, इसी वजह से इन्हे Z-DNA कहा जाता है | इसके प्रत्येक स्तर में 12 क्षार युग्म होते है।

DNA Test क्या और कैंसे होता है?

ज्यादातर लोगों ने फिल्मों में सुना होगा कि डीएनए टेस्ट के लिए रिपोर्ट को भेज दिया गयी है। तो आखिर यह डीएनए टेस्ट होता कैसे हैं ! तो हम आपको बता दें कि डीएनए के लगभग 12 तरह के टेस्ट उपलब्ध हैं। डीएनए एक पीढ़ी से लेकर दूसरी पीढ़ी तक चलता रहता है। अब अगर हम मनुष्य में गुणसूत्र की बात करे तो 23 गुणसूत्र माता और पिता के होते है।

किसी के DNA में परिवर्तन होता है ! तो उसे हम म्यूटेशन कहते हैं ! अब यह म्यूटेशन क्यों होता है ! यह किसी रासायनिक क्रियाओ की वजह से या फिर सूर्य की पराबैंगनी किरणों की वजह से भी हो सकता है ! आप लोगों को यह तो बताइए कि डीएनए बिल्कुल अमर होता है।

आपके डीएनए में बहुत सारी जानकारी होती है ! डीएनए टेस्ट के जरिए आप यहां पर किसी भी बीमारी के बारे में पता कर सकते हैं ! या फिर आने वाली कोई भी बीमारी होगी उसके बारे में आपने आप पर जान सकते हैं ! डीएनए के जरिए आप अपने बालों का रंग या फिर आपकी आंखें किस रंग की है यह सारी चीजें भी जान सकते हैं।

डीएनए को टेस्ट करने के लिए मानव का पेशाव, बाल या चमड़ी आदि का प्रयोग किया जाता है। इन सिंपल को लेकर प्रयोगशाला में डीएनए की जांच होती है ! अब देने की रिपोर्ट कम से कम यहां पर 10 से 20 दिनों के अंदर में आ जाती है डीएनए टेस्ट में जो खर्चा आता है वह 5000 से ₹50000 तक के बीच में आ जाता है। आप किस प्रकार का टेस्ट करवा रहे है उसी के आधार पर आपसे पैसे लिए जाते है। आज के समय में डीएनए के 1200 से ज्यादा टेस्ट होते है।

डीएनए टेस्ट का सबसे बड़ा फायदा एक और है ! कि आप किसी भी बच्चे का पिता कौन है यह आप उसके डीएनए से बहुत आसानी से पता कर सकते हैं। यहां पर संबंधित व्यक्ति के साथ भाई-बहन , बुआ आदि का को रिश्ता तो नहीं है ये चीज़ भी उसी के जरिये आपको मिल सकती है।

हमारे शरीर में जो डीएनए की कोशिका होती है ! वह 0.09 माइक्रोमीटर की जगह को घेर लेती है। आपको यह चीज़ बिलकुल नहीं पता होती कि जब डीएनए अपना प्रारूप बनाता है ! जिससे हर नयी कोशिकाओं को डीएनए सही से मिल सके। वैसे तो हमारे शरीर में रोज 10 लाख से ज्यादा डीएनए खत्म होते रहते है। लेकिन उसी रफ़्तार से डीएनए शरीर में बनता भी है जिससे हमे ज्यादा फर्क महसूस नहीं होता है।

डीएनए का क्या क्या महत्व है – DNA Full Form In Hindi

वैसे तो डीएनए का काफी ज्यादा महत्व है ! और आज के टाइम पर अगर हम बात करें ! तो यहां पर डीएनए के जरिए हम बहुत सारे रिसर्च कर सकते हैं ! और वहां पर बहुत सारे फायदे हैं जिसके बारे में नीचे हम आपको बताने वाले हैं।

डीएनए टेस्ट के जरिए बहुत सारे वैज्ञानिक नई नई रिसर्च करते रहते हैं।
इसके माध्यम से हम कानूनी फॉरेंसिक जाँचे भी करते है जिसके जरिये हम मुल्ज़िम को पकड़ते है।
डीएनए के जरिए हम किसी भी बच्चे व उसके पिता के बीच का संबंध है उसको साबित कर सकते हैं।
DNA टेस्ट के माध्यम से हम अनुवांशिक बीमारी की पहचान कर सकते हैं।

डीएम के माध्यम से हम यह भी पता कर सकते कि आने वाली पीढ़ी में क्या बीमारी होने वाली है ! तो उसका इलाज किस तरीके से हम कर सकते हैं ! उसके बारे में हम पहले से ही जान सकते हैं।
आप सभी लोगों को एक चीज सुनकर बहुत ज्यादा आश्चर्य होने वाला है ! तो आश्चर्य यह है कि यह 1 ग्राम डीएनए 700 टेराबाइट का डाटा स्टोर कर सकता है। तो आप समझ सकते हैं ! अगर पूरी दुनिया का इंटरनेट डाटा हमे स्टोर करना पड़ जाए ! तो उसके लिए हम सिर्फ 2 ग्राम डीएनए ही चाहिए होगा जिसमे पूरा डाटा स्टोर हो सकता है।

Conclusion

तो आज हमने जाना कि डीएनए क्या होता है ! किस प्रकार काम करता है ! साथ में हमने जाना की DNA Full Form In Hindi क्या होता है ! और डीएनए के क्या क्या महत्व है। यहाँ हमने बहुत सारी जानकारियों के बारे में बात की है। तो अगर आपको भी डीएनए के बारे में थोड़ा बहुत जानना है ! तो ऊपर बताई हुई सभी बातो को सही से पढ़े ! और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूल जिससे उनको भी यह जानकारी मिल सके।

इसे भी पढ़िए – IAS Full फॉर्म हिन्दी में

अगर आपको यह DNA Full Form In Hindi का पोस्ट बहुत ज्यादा पंसद आया ! हो तो अपने सभी सोशल मीडिया पर इसको जरूर शेयर करे ! जिससे हमे भी पता चलता रहे आखिर हम आपको सही जानकारी दे पा रहे है !  या नहीं तो जल्दी से जाके शेयर करे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: